व्यापार

पांच साल के शीर्ष पर पहुंचा भारतीय औद्योगिक उत्पादन

Industrial plants are complex structures, and anyone who wants to monitor them must monitor the data from a wide variety of process variables. The IOSB is developing tools for evaluating the data quickly.

बाजार को हैरत में डालते हुए अक्टूबर में औद्योगिक उत्पादन में 9.8 फीसदी वृद्धि दर्ज की गई। यह जानकारी शुक्रवार को जारी एक सरकारी आंकड़े में दी गई। औद्योगिक उत्पादन विकास दर सितंबर में घटकर 3.6 फीसदी दर्ज की गई थी और एक साल पहले अक्टूबर में यह नकारात्मक 2.7 फीसदी थी। 

 
सांख्यिकी और कार्यक्रम क्रियान्वयन मंत्रालय की ओर से जारी औद्योगिक उत्पादन सूचकांक के आंकड़े के मुताबिक आलोच्य अवधि में विनिर्माण क्षेत्र में उत्पादन 10.6 फीसदी बढ़ा, बिजली उत्पादन 9 फीसदी बढ़ा और खनन उत्पादन 4.7 फीसदी बढ़ा। 
 
अप्रैल से अक्टूबर की पूरी अवधि के लिए औद्योगिक उत्पादन में 4.8 फीसदी वृद्धि दर्ज की गई, जबकि मौजूदा कारोबारी साल के प्रथम छह महीने के लिए यह दर चार फीसदी थी। गत कारोबारी वर्ष के प्रथम सात महीने में औद्योगिक उत्पादन विकास दर 2.2 फीसदी थी।
 
मेक इन इंडिया का योगदान
विशेषज्ञों के अनुसार औद्योगिक उत्पादन बढऩे के पीछे मुख्य कारणों में मेक इन इंडिया अभियान का योगदान है। अभियान के तहत भारतीय निर्माताओं को मिली छूट का फायदा उठाया गया और उत्पादन में बढ़ोतरी दर्ज की गई। 

 

Related Articles

Back to top button