फीचर्डराष्ट्रीय

पाक का कश्मीर हड़पने का नापाक सपना कयामत तक नहीं पूरा होगा

नई दिल्ली। भारत ने साफ कर दिया कि कश्मीर के मुद्दे पर पाकिस्तानी हुक्मरान अब हद पार कर रहे हैं। खूंखार आतंकी बुरहान वानी की मौत के बाद उपजे हालात को जिस तरह से पाकिस्तान सरकार और वहां के आतंकी संगठन हवा देने में लगे हैं, उस पर शनिवार को भारत ने पीएम नवाज शरीफ को भी सीधे निशाने पर लिया है।nawaz-sharif-dream-pok_23_07_2016 (1)

विदेश मंत्री सुषमा स्वराज की तरफ से जारी एक बेहद तल्ख बयान में पाकिस्तान को दो टूक कहा है कि कश्मीर हड़पने का उसका सपना कयामत तक भी पूरा नहीं होगा। भारत धरती के स्वर्ग को आतंकी नर्क नहीं बनने देगा।

भारतीय विदेश मंत्रालय ने दो दिन पहले ही पाकिस्तान सरकार की तरफ से वानी को शहीद बताने और उसकी मौत पर काला दिवस मनाने की घोषणा पर सख्त बयान जारी किया था।

लेकिन जिस तरह से पीएम शरीफ ने एक दिन पहले कश्मीर पर आपत्तिजनक बयान दिया है वह भारत को बिल्कुल नागवार गुजरा है। शरीफ ने कहा है कि कश्मीर को पाकिस्तान में मिलाने का समय आ गया है। भारत की नाराजगी का स्तर इस बात से समझा जा सकता है कि जब यह बयान विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने मीडिया के सामने पढ़ा तो उनके साथ दोनों विदेश राज्य मंत्री भी उपस्थित थे।

राजग सरकार ने एक तरह से यह भी संकेत दे दिया है कि पाकिस्तानी पीएम शरीफ के साथ दोस्ताना रिश्ते बनाने में जुटे पीएम नरेंद्र मोदी का सब्र भी अब जवाब दे रहा है। यही वजह है कि शरीफ पर हमला बोलने में स्वराज ने शब्दों के चयन में कोई कोताही नहीं की।

स्वराज के बयान में सबसे पहले वानी को शहीद बताने पर ही शरीफ को घेरा गया। उन्होंने कहा, “वानी दुर्दांत आतंकी था। उस पर दस लाख का इनाम था। उसने स्थानीय निकायों के चुने गए प्रतिनिधियों, सुरक्षा बलों आदि की हत्या की है। इससे भी ज्यादा निदंनीय बात यह है कि सीमा पार से आतंक को बढ़ावा देने की कोशिश की जा रही है।

शरीफ ने कश्मीर के लोगों को अपनी शुभकामनाएं दी हैं लेकिन अफसोस की बात यह है कि वह जम्मू व कश्मीर के लोगों के लिए हथियार व आतंकवाद का निर्यात कर रहे हैं।” उन्होंने कहा कि पाकिस्तान सरकार दिवास्वप्न देखती है कि कश्मीर एक दिन उसका हिस्सा बनेगा। शरीफ ने भी यह बात कही है।

लेकिन पूरा हिंदुस्तान पाकिस्तान के प्रधानमंत्री को यह बताना चाहता है कि उनका यह स्वप्न कयामत तक भी नहीं पूरा होगा। पूरा जम्मू व कश्मीर भारत का हिस्सा है।

कश्मीरियों को लेकर सहानुभूति जता रहे शरीफ को सुषमा ने यह याद दिलाया कि जिस देश ने अपने लाखों नागरिकों पर टैंकों व युद्धक विमानों से हमला किया वह हमारे बहादुर व अनुशासित सैन्य बलों पर उंगली नहीं उठा सकते।

भारतीय सुरक्षा बलों ने कश्मीर में कितना संयम बरता है यह इस तथ्य से समझा जा सकता है कि सीमा पार के उकसावे पर हुई हाल की घटनाओं में सुरक्षा बल के 1700 जवान घायल हुए हैं। पाकिस्तान अपने गंदे पैसे, खतरनाक आतंकियों और दोहरे चरित्र वाले संस्थानों की मदद से पूरे क्षेत्र को अस्थिर करना चाहता है।

  

Related Articles

Back to top button