पर्यटन

पापकॉर्न की तरह उछलते हैं लोग और गुनगुनाता है पत्थर, कुछ ऐसी हैं ये जगहें

5_1446802990स्तक टाइम्स/एजेंसी-  ऐसी जमीन जहां पापकॉर्न की तरह उछलने का अहसास होता है, पत्थर को मारो तो तरह-तरह की मधुर आवाजें निकलती हैं, पानी के अंदर मछलियां अंधी होती हैं और एक या दो नहीं बल्कि 7 धाराएं एक नदी में आकर मिलती हैं। ये जगह किसी आश्चर्य से कम नहीं….अगर आप भी ऐसा ही सोच रहे हैं तो बिल्कुल सही है। साइंनटिस्ट से लेकर एक्सपर्ट्स तक के लिए ये रहस्य बना हुआ है। आइए जानते हैं क्या है इसके पीछे छिपा सीक्रेट।
 
मैनपाट की स्पंजी जमीन
मैनपाट को ठंड और तिब्बती शरणार्थियों की बस्ती के कारण छत्तीसगढ़ का तिब्बत कहा जाता है। यहां जलजला नाम की जगह पर चार एकड़ जमीन लंबे समय से लोगों की दिलचस्पी का केंद्र है। इस स्पंजी जमीन पर उछलने से आसपास की जमीन पर कंपन का अनुभव होता है। ठीक उसी तरह, जैसा किसी गद्दे पर उछलने से महसूस हो सकता है। 1997 में जबलपुर में भूकंप आने के बाद यह बना था। एक्सपर्ट्स का मानना है कि जमीन के अंदर का दबाव तथा पोर स्पेस (खाली स्थान) में सॉलिड के बजाय पानी भरा हुआ है। इसलिए भी यह जगह दलदली और स्पंजी लगती है।
 
Other Places: टिनटिनी पत्थर, कुटुमसर गुफा, इंद्रावती नदी, फरसाबहार नागलोक, अंबिकापुर जल कुंड
आलू-अंडे उबल जाते हैं तातापानी में
अम्बिकापुर से रामानुजगंज जाने वाली सड़क पर करीब 80 किलोमीटर दूर नेशनल हाइवे के पास गर्म पानी के आठ- दस कुंड हैं। इनमें जमीन के भीतर से गर्म पानी आता है। कहीं-कहीं पानी इतना गर्म है कि अंडे और चावल तक उबल जाते हैं। इसके अलावा लगातार भाप भी निकलती रहती है। दूर-दूर से लोग इस गर्म पानी के कुंड को देखने के लिए आते हैं।
 
पानी गर्म रहने की वजह ?
यहां पानी का तापमान 96-100 डिग्री सेंटीग्रेट तक होता है।
एक्सपर्ट्स बताते हैं यहां भूपर्पटी से 8 किमी नीचे एक हॉट स्पॉट है। इस वजह से पानी भी गर्म हो गया है।

 

Related Articles

Back to top button