टॉप न्यूज़फीचर्डराजनीतिराष्ट्रीय

पार्टी में RTI लागू क्यों नहीं किया? राजनाथ, सोनिया समेत 6 दलों के नेताओं से CIC ने मांगा जवाब

एजेंसी/ rajnath_146358582379_650x425_051816092036केंद्रीय सूचना आयोग (सीआईसी) ने देश की 6 पार्टियों को सही से आरटीआई नहीं लागू करने पर नोटिस जारी किया है. सीआईसी ने इन पार्टियों के अध्यक्षों को नोटिस जारी कर एक महीने में जवाब मांगा है.

6 दलों के प्रमुखों को CIC का नोटिस
दरअसल बीजेपी, कांग्रेस, बीएसपी, एनसीपी, माकपा और सीपीआई आरटीआई के दायरे में आती हैं. लेकिन इन पार्टियों पर केंद्रीय सूचना आयोग के आदेशों की अवहेलना करने का आरोप है. ये मामला करीब 2 साल पुराना है. जिसको लेकर सीआईसी ने बीजेपी के तत्कालीन अध्यक्ष राजनाथ सिंह, एनसीपी अध्यक्ष शरद पवार, बीएसपी अध्यक्षा मायावती, कांग्रेस अध्यक्षा सोनिया गांधी, माकपा नेता प्रकाश करात और सीपीआई नेता एस सुधाकर रेड्डी को नोटिस थमाया है.

आरटीआई में जवाब नहीं मिलने के बाद शिकायत
 साल 2012 में एक आरटीआई कार्यकर्ता ने सीआईसी में इन 6 दलों की आरटीआई का जवाब न देने की शिकायत की थी. उस वक्त इन दलों ने अपने आप को पब्लिक अथॉरिटी मानने से इनकार कर दिया. जिसके बाद साल 2013 में सीआईसी ने आदेश दिया था कि आरटीआई एक्ट की धारा-2 (एच) के तहत ये 6 राजनीतिक दल आरटीआई के दायरे में आएंगे.

गौरतलब है कि सीआईसी पहले ही कांग्रेस अध्यक्षा सोनिया गांधी को आरटीआई नहीं लागू करने को लेकर नोटिस जारी कर चुका है. अब सीआईसी में इस मामले पर 20 जून को सुनवाई होगी. तब तक सभी पार्टियों को अपना जवाब देने का आदेश दिया गया है.

Related Articles

Back to top button