अन्तर्राष्ट्रीयफीचर्ड

पीएम मोदी,लेंगेओबामा की बेइज्‍जती का बदला

150127111829_modi_obama_delhi_visit_us_president_624x351_gettyहांगझू। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जी 20 शिखर सम्मेलन से पहले चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग से द्विपक्षीय मुलाकात की। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता विकास स्वरूप ने ट्वीट कर बताया कि हांगझू में मेजबान के साथ पहली मुलाकात। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राष्ट्रपति शी जिनपिंग से मुलाकात की।

बराक ओबामा का बदला

दोनों नेताओं की जून में मुलाकात के बाद यह दूसरी द्विपक्षीय मुलाकात है। जून में दोनों नेताओं ने शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) की बैठक से इतर मुलाकात की थी। वहीं समिट से इतर चीन में पीएम मोदी की दुनिया के दूसरे ताकतवर नेताओं से मुलाकात होगी।

चीन में पीएम मोदी अमेरिका के राष्ट्रपति बराक ओबामा से भी मिलने वाले हैं। माना जा रहा है कि राष्‍ट्र‍पति काल में ओबामा की पीएम मोदी के साथ यह आखिरी मुलाकात होगी। खबरों के मुताबिक पांच सितंबर को चीनी अधिकारियों द्वारा ओबामा के स्टॉफ से बदतमीजी का मामला भी सम्मेलन में उठाया जाएगा।

आपको बता दें कि बीते दिन अमेरिकी राष्‍ट्रपति बराक ओबामा और उनका दल चीन के शहर हांगझू पहुंचा था। यहां वह कुछ समय के लिए बेहद असहज नज़र आए, जब एक चीनी अधिकारी, अमेरिकी अधिकारियों पर बरस पड़ा। वाइट हाउस की एक महिला अधिकारी ने उस चीनी अधिकारी से कहा कि यह अमेरिका के राष्‍ट्रपति का विमान है। इस बात पर वह अधिकारी चिल्‍लाने लगा। उस चीनी अधिकारी ने अंग्रेजी में कहा कि यह हमारा देश है। यह हमारा एयरपोर्ट है।

सम्मेलन के दौरान प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग से बातचीत होगी। हेग कोर्ट की तरफ से साउथ चाइना सी पर फैसले के बाद भारत के रूख समेत शी जिनपिंग और पीएम मोदी की मुलाकात के दौरान चीन पाकिस्तान आर्थिक गलियारा और एनएसजी का मुद्दा भी उठ सकता है।

 

Related Articles

Back to top button