फीचर्डराष्ट्रीय

पीएम मोदी की तीन दिवसीय विदेश यात्रा : आज ब्रसेल्स में भारत-यूरोपीय संघ सम्मेलन में शामिल होंगे

pm-in-brussels_650x400_61459310843एजेन्सी/  नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ब्रसेल्स पहुंच चुके हैं। वह ब्रसेल्स में 13वें भारत-यूरोपीय संघ सम्मेलन में हिस्सा लेंगे और भारतीय समुदाय को संबोधित करेंगे। प्रधानमंत्री तीन देशों की अपनी यात्रा के लिए निकले हैं और वह सबसे पहले बेल्जियम की राजधानी ब्रसेल्स पहुंचे हैं।

ब्रसेल्स में 22 मार्च को हुई आतंकी घटना के बीच पीएम मोदी वहां पहुंचे हैं। इस दौरान वह बेल्जियम के पीएम से भी मिलेंगे।

पिछले सप्ताह ब्रसेल्स में हुए आतंकी हमलों को देखते हुए ऐसा तय माना जा रहा है कि इस सम्मेलन और द्विपक्षीय वार्ता दोनों में ही आतंकवाद का मुद्दा प्रमुखता से छाया रहेगा। प्रधानमंत्री मोदी ‘मेक इन इंडिया’ और ‘स्मार्ट सिटीज’ जैसे प्रमुख क्षेत्रों में यूरोपीय संघ के साथ भारत की साझेदारी को आगे बढ़ाने की कोशिश करेंगे। ब्रसेल्स में 13वां भारत-यूरोपीय संघ सम्मेलन चार साल के अंतर के बाद आयोजित किया जा रहा है। पिछला सम्मेलन वर्ष 2012 में नयी दिल्ली में आयोजित किया गया था और समझौते कई प्रमुख मुद्दों को लेकर गतिरोध में अटके रहे थे।

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता विकास स्वरूप ने ट्वीट करके उनके निकलने की जानकारी ट्वीट के माध्यम से दी थी। ब्रसेल्स के बाद मोदी अमेरिकी राजधानी वाशिंगटन जाएंगे, जहां वह 31 मार्च और एक अप्रैल को परमाणु सुरक्षा सम्मेलन में भाग लेंगे। उसके बाद वह दो दिनों की यात्रा पर सउदी अरब जाएंगे, जहां ऊर्जा एवं सुरक्षा सहयोग पर जोर दिया जाएगा।

Related Articles

Back to top button