फीचर्डराष्ट्रीय

पीएम मोदी की संप्रभुता और हितों की सलाह की ताऱीफ पर NSG और अजहर पर स्टैंड बदलने से चीन का साफ इनकार

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के पड़ोसी देशों के हितों और संप्रभुता का ध्यान रखने की सलाह की तारीफ करते हुए चीन ने परमाणु आपूर्तिकर्ता समूह (एनएसजी) और मसूद अजहर पर अपना स्टैंड भी साफ कर दिया। चीन ने साफ कहा कि वह यूएन में एनएसजी की सदस्यता और मसूद अजहर को आतंकी घोषित करने के मुद्दे पर अपनी राय नहीं बदलेगा। इसके अलावा चीन ने कश्मीर के संबध में भी अपनी राय बदलने से साफ इंकार कर दिया। 

36-94-modi_6_5_5

रायसीना डायलॉग में बोलते हुए पीएम मोदी ने कहा था कि पड़ोसी देशों को एक-दूसरे की चिंताओं और हितों के प्रति संवेदनशीलता दिखाने की जरूरत है। जिस पर सहमति जताते हुए चीनी विदेश मंत्रालय की प्रवक्ता हुआ चुनयिंग ने कहा कि चीन-भारत के रिश्तों में इन दो मुद्दों को बाधा नहीं बनने देना चाहिए।

चुनयिंग ने कहा,’ मुझे लगता है कि हमें एक-दूसरे के रुख को समझने की जरूरत है। एक दूसरे के प्रमुख हितों का सम्मान करना हमारा बुनियादी रूख है। हमारे साझा मुद्दे तलाशने चाहिए और साझा हितों के लिए हमें काम करना चाहिए और इन मुद्दों के समाधान की कोशिशें करनी चाहिए।’

बता दें कि चीन ने पिछले साल एनएसजी में भारत की सदस्यता लेने की कोशिशों पर पानी फेर दिया था। इसके अलावा संयुक्त राष्ट्र से मसूद और उसके आतंकी संगठन जैश-ए-मोहम्मद पर बैन की कोशिशों पर भी चीन ने अड़ंगा लगाया था।

Related Articles

Back to top button