राजनीतिराष्ट्रीय

पीएम मोदी के बाद शाह ने दिखाई केरल की तस्वीर, उठे सवाल

amit-shah_1463303247बीते दिनों प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एक तस्वीर का हवाला देते हुए केरल की तुलना सोमलिया से की थी जिस पर कांग्रेस और विपक्षी दलों ने उन पर काफी हमला बोला था। अब भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह ने अंग्रेजी पत्रिका आउटलुक के फ्रंट कवर पर प्रकाशित एक चित्र का हवाला देते हुए कहा है कि केरल के अट्टापाड़ी में आदिवासी बच्चों की मौत कुपोषण से हो रही है।ऐसा माना जा रहा है कि शाह द्वारा इसे दिखाना, पीएम मोदी द्वारा दिए गए बयान को संभालने की कोशिश है जिसका विपक्ष द्वारा हाथों हाथ विरोध किया गया था। इसे यह साबित करने की कोशिश भी मानी जा रही है कि भाजपा यह बताना चाह रही है कि राज्य में आदिवासियों के हालात वाकई में सही नहीं है। शाह ने यह आउटलुक पत्रिका की यह तस्वीर केरल के तिरुवनंतपुरम में एक प्रेस कांफ्रेंस के दौरान यह तस्वीर दिखाई। 
लेकिन एक न्यूज वेबसाइट नारद का दावा है कि आउटलुक ने जिस कुपोषित बच्चे की तस्वीर अपने फ्रंट कवर पर जुलाई 2013 में प्रकाशित की थी वो केरल की नहीं बल्कि श्रीलंका की है। नारद की रिपोर्ट में कहा गया है कि जो फोटो आउटलुक में प्रकाशित की गई है वो अमेरिका द्वारा 2009 में प्रकाशित की गई रिपोर्ट का हिस्सा है जो श्रीलंका में हाल के संघर्ष के दौरान घटी घटनाओं पर आधारित है।आपको बता दें कि इस रिपोर्ट में Appendix A:Photos नाम से 64 वें पन्ने पर प्रकाशित इस फोटो के कैप्शन में लिखा गया है कि ‘यह फोटो NFZ द्वारा 6 मई को खींची गई है जो एक कुपोषित बच्चे की है।’ वहीं आउटलुक के फ्रंट कवर में तस्वीर का कैप्शन लिखा गया है ‘अट्टपाड़ी में एक 3 माह का बच्चा जो अपनी मौत से 3 माह पहले।
गौरतलब है कि यदि उपरोक्त न्यूज साइट सही साबित होती है तो आउटलुक मैगजीन और भाजपा को इस मामले में स्पष्टता देनी होगी। बता दें कि केरल में सत्ताधारी कांग्रेस नीत यूडीएफ और सीपीआई (एम) के नेतृत्व वाले एलडीएफ के बीच मुकाबला है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की चुनावी सभा के बाद भाजपा के लिए यह चुनाव प्रतिष्ठा की लड़ाई बन गया है। 16 मई को होने वाले चुनाव में राज्य के 2.61 करोड़ लोग 140 विधायकों को चुनने के लिए मतदान करेंगे। चुनावी लड़ाई में 190 महिलाओं समेत कुल 1203 उम्मीदवार अपना भाग्य आजमा रहे हैं।
 
 

Related Articles

Back to top button