टॉप न्यूज़फीचर्डराष्ट्रीय

पीएम मोदी पहुंचे अंबेडकर की जन्मस्थली, परंपरा निभाते हुए झुलाया पालना

modi-mhow-6एजेन्सी/ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को मध्य प्रदेश में इंदौर जिले के महू में संविधान निर्माता डॉ. भीमराव अंबेडकर की जन्मस्थली पर पहुंचकर उन्हें श्रद्धांजलि दी. प्रधानमंत्री मोदी डॉ. अंबेडकर की जयंती पर देशव्यापी ‘ग्रामोदय से भारत उदय’ अभियान की शुरुआत करने महू पहुंचे हैं. वे मुंबई से वायु सेना के विशेष विमान से इंदौर पहुंचे. मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने अन्य अधिकारियों के साथ इंदौर हवाई अड्डे पर उनका स्वागत किया. उसके बाद प्रधानमंत्री हेलीकॉप्टर से महू पहुंचे.

प्रधानमंत्री मोदी ने अंबेडकर स्मारक स्थल पर पहुंचकर डॉ. अंबेडकर की प्रतिमा पर पुष्पमाला अर्पित कर उन्हें याद किया. उसके बाद वे उस कमरे में भी गए, जहां एक पालना रखा हुआ है. परंपरा के मुताबिक, प्रधानमंत्री मोदी ने इस पालने को झुलाया. इसके अलावा उन्होंने डॉ. अंबेडकर के जीवन पर आधारित चित्रों को भी देखा.

गौरतलब है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी देश के पहले पीएम हैं जो महू स्थित अंबेडकर स्मारक स्थल पर पहुंचे.

इसके बाद प्रधानमंत्री मोदी महू में आयोजित सभा में पहुंचे और वहां ‘ग्रामोदय से भारत उदय अभियान’ की शुरुआत की. यह अभियान देशभर में 14 अप्रैल से 24 अप्रैल तक चलाई जाएगी. वहीं मध्यप्रदेश में ये अभियान 14 अप्रैल से 31 मई तक जारी रहेगा.

महू में सभा को संबोधित करते हुए मोदी ने कहा कि, ये मेरा सौभाग्य है जो इस धरती को नमन करने को मिला.

उन्होंने आगे कहा कि डॉ. अंबेडकर एक व्यक्ति नहीं थे, वो संकल्प का दूसरा नाम थे.

पीएम ने आगे कहा कि अंबेडकर ने अन्याय के खिलाफ समाज में लड़ाई लड़ी. उन्होंने समानता और प्रतिष्ठा की लड़ाई लड़ी.

modi-mhow-8मोदी ने कहा, जिस महापुरुष के पास इतनी बड़ी डिग्री थी, जिसके लिए दुनिया भर में अवसरों के दरवाजे खुले थे, उन्होंने पूरा जीवन भारत के लिए खपा दिया.

 

Related Articles

Back to top button