फीचर्डराष्ट्रीय

पोटैशियम ब्रोमेट पर लग सकता है बैन

1463733994-5341ब्रेड बनाने में इस्तेमाल होने वाले घातक केमिकल से कैंसर का खतरा सामने आने के बाद देश की खाद्य नियामक संस्थाओं ने स्वास्थ्य मंत्रालय से पोटैशियम ब्रोमेट पर रोक लगाने की सलाह दी है. इस बारे में फैसला सेंटर फॉर साइंस एंड एनवायरमेंट की एक स्टडी के बाद लिया गया है.

स्टडी के मुताबिक, ब्रेड बनाने में इस्तेमाल किया जा रहा पोटैशियम ब्रोमेट कैंसर का कारण बन सकता है. विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने भी इसकी पुष्टि की है.

एक हफ्ते में जारी हो सकता है आदेश
FSSAI के सीईओ पवन कुमार अग्रवाल ने कहा, ‘पोटैशियम ब्रोमेट उन 11000 ऐडिटिव्स में शामिल है जिन्हें फूड बिजनेस में इस्तेमाल की अनुमति दी गई है. लेकिन अब इसे इस लिस्ट से हटाने का फैसला लिया गया है.’ उन्होंने कहा कि इस लिस्ट से हटाए जाने के बाद इस पोटैशियम ब्रोमेट पर बैन लगा दिया जाएगा. इसके लिए स्वास्थ्य मंत्रालय से नोटिफिकेशन जारी किया जाएगा , जिसमें करीब एक हफ्ते का वक्त सकता है.

पोटैशियम आयोडेट के इस्तेमाल पर भी विचार
FSSAI पोटैशियम आयोडेट के इस्तेमाल को लेकर भी अभी विचार कर रहा है. CSE ने दावा किया है कि जिन प्रोडक्ट्स का उन्होंने परीक्षण किया है उनमें पोटैशियम आयोडेट भी मिला है, जो कि थायराइड फंक्शन पर असर डाल सकता है.

नड्डा बोले- रिपोर्ट आते ही होगा एक्शन
केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री जेपी नड्डा ने FSSAI को इस मामले में तत्काल जांच कर जरूरी कदम उठाने को कहा था. उन्होंने कहा, ‘मैंने FSSAI को इस मामले को गंभीरता से लेने को कहा है. रिपोर्ट आते ही हम इस पर एक्शन लेंगे.’

Related Articles

Back to top button