राष्ट्रीय

प्रदूषण पर विशेष : क्यों दम घुट रहा है पंजाबी बाग का?

delhi-pollution_650x400_41448103362नई दिल्ली: प्रदूषण की वजह से पंजाबी बाग की सांसें फूल रही हैं। देश के दस प्रदूषित इलाकों में दिल्ली का पंजाबी बाग लगातार बना है। इस हालत को लेकर दबाव चौतरफा है।  रिंग रोड और आउटर रिंग रोड के बीच का इलाका होने की वजह से दिनरात हेवी ट्रैफिक होता है। उत्तर में रोहतक रोड की गाड़ियों का धुआं भी यहां तक पहुंचता है। ऊपर से आसपास के इंडस्ट्रियल इलाके भी हवा में लगातार जहर घोलते रहते हैं।

पंजाबी से ही सटा है शकूरबस्ती का रेलवे सिमेंट साइडिंग, जहां देशभर से आई सिमेंट की खेप उतरती है और उसके बारीक कण सासों का हिस्सा हो जाती हैं। घना और संपन्न इलाके की वजह से प्राइवेट गाड़ियों का बोझ अलग से समझिए।

एक तरफ पंजाबी बाग में ट्रांसपोर्ट सेंटर है तो पास की मंगोलपुरी में ट्रांसपोर्ट एरिया…जहां ट्रकों की आवाजाही के अलावा दिनरात मेंटेनेंस के दौरान इंजन भी चालू रहते हैं। अंतरराज्यीय ट्रक भी बड़ी संख्या में इस इलाके से गुजरते हैं। अभी तो रिंग रोड पर मेट्रो का काम भी जारी है जहां अक्सर धूल उड़ती रहती है

जब आप पंजाबी बाग को  दिल्ली के नक्शे पर देखेंगे तो पता चलता है हालत दांतों से घिरी जीभ वाली है। करीब के इंडस्ट्रियल इलाकों में लारेंस रोड, आनंद पर्बत, मंगोलपुरी का उद्योगनगर और नजफगढ़ रोड इंडस्ट्रीज शामिल हैं।  हालात नाजुक हैं और समस्या गंभीर।

Related Articles

Back to top button