टॉप न्यूज़फीचर्डराष्ट्रीय

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सुरक्षा की निगरानी करेगा ये IPS ऑफिसर

pmmodi-24-09-2016-1474710805_storyimageभारतीय पुलिस सेवा के वरिष्ठ अधिकारी राधाकृष्ण किनी को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सुरक्षा व्यवस्था की निगरानी करने की जिम्मेदारी सौंपी गई है । मंत्रिमंडल की नियुक्ति समिति ने 1981 बैच के बिहार कैडर के भारतीय पुलिस सेवा अधिकारी किनी की नियुक्ति को मंजूरी दे दी है। वह मंत्रिमंडलीय सचिवालय में सचिव (सुरक्षा) होंगे ।

कार्मिक एवं प्रशिक्षण विभाग द्वारा यह आदेश जारी किया गया था जिसे आज मंजूरी मिल गई । वर्तमान में राष्ट्रीय अपराध रिकार्ड ब्यूरो में महानिदेशक के पद पर कार्यरत किनी का कार्यकाल अगले साल नवंबर तक होगा। वे अपने ही बैच के मलय कुमार सिन्हा से यह प्रभार लेंगे। सिन्हा अगले शुक्रवार का सेवानिवृत्त हो रहे हैं ।

सचिव (सुरक्षा) विशेष सुरक्षा दस्ते (एसपीजी) के प्रशासनिक प्रमुख होते हैं और उनपर प्रधानमंत्री, पूर्व प्रधानमंत्रियों और उनके परिवार के सदस्यों की भारत के भीतर और बाहर सुरक्षा व्यवस्था की करीबी निगरानी रखने की जिम्मेदारी होती है। इसके अलावा वे राज्य सरकारों और केंद्रीय पुलिस बलों द्वारा की जाने वाली जैमर्स की खरीद से संबंधित नीति के नोडल अथॉरिटी होते हैं। एसपीजी के सभी कार्यपालन संबंधी प्रस्तावों की मंजूरी सचिव (सुरक्षा) ही देते हैं।

Related Articles

Back to top button