National News - राष्ट्रीयState News- राज्य

फूड डिलिवरी वेबसाइट जोमैटो और स्विगी को खाद्य सुरक्षा विभाग ने जारी किया नोटिस

हरिद्वार : उत्तराखंड सरकार के खाद्य सुरक्षा विभाग ने ऑनलाइन फूड डिलिवरी वेबसाइट जोमैटो और स्विगी को एक नोटिस जारी किया है। हरिद्वार के प्रतिबंधित इलाकों में नॉनवेज खाना सप्लाई करने के मामले में संज्ञान लेते हुए विभाग ने दोनों कंपनियों को नोटिस जारी कर जवाब मांगा है। वहीं हरिद्वार के जिला प्रशासन ने इस मामले में जांच कराने की बात कही है। दरअसल धार्मिक भावनाओं को ध्यान में रखते हुए हरिद्वार नगर निगम द्वारा शहर की परिसीमा में नॉनवेज खाने की बिक्री प्रतिबंधित की गई है। लेकिन इसके बावजूद ऑनलाइन फूड डिलिवरी वेबसाइट्स की ओर से शहर के कई इलाकों में नॉनवेज खाने की डिलिवरी की बात सामने आई है, जिसे देखते हुए विभाग की ओर से जोमैटो और स्विगी को नोटिस जारी किए गए हैं।

इस बारे में और जानकारी देते हुए हरिद्वार के फूड सेफ्टी ऑफिसर आरएस पाल ने कहा,’कुछ स्थानीय लोगों द्वारा सिटी मैजिस्ट्रेट जगदीश पाल के पास की गई शिकायत के आधार पर विभाग अपनी जांच कर रहा है। जोमैटो और स्विगी दोनों की कंपनियों ने जांच के लिए गई टीमों को फूड सेफ्टी ऐड स्टैंडर्ड्स अथॉरिटी ऑफ इंडिया (FSSAI) का सर्टिफिकेट नहीं दिखाया है, जिसके बाद इन्हें नोटिस जारी किए गए हैं। दोनों ही कंपनियों को जवाब देने के लिए सात दिनों का वक्त दिया गया है।’ वहीं इस मामले में जोमैटो के प्रवक्ता ने अपना पक्ष रखते हुए कहा, ‘हम बीते कई सालों से फूड सेफ्टी एंड स्टैंडर्ड्स अथॉरिटी ऑफ इंडिया के मानकों के अनुरूप काम कर रहे हैं।

हमने पहले ही हरिद्वार में अपनी कंपनी के ऑपरेशंस के लिए लाइसेंस लेने हेतु आवेदन किया है और हम शहर की धार्मिक भावना का सम्मान करने एवं नियमों के प्रति काम करने के लिए प्रतिबद्ध हैं।’ इसके अलावा स्विगी ने अपने बयान में कहा, ‘हमें हरिद्वार के प्रतिबंधित इलाकों में नॉनवेज खाने की डिलिवरी की गलती पर अफसोस है। हमने विभाग के नोटिस के बाद इस संबंध में कार्रवाई की है और 16 मार्च से हम हरिद्वार में सिर्फ वेज खाने की ही डिलिवरी कर रहे हैं। स्विगी के पास एक सेंट्रल FSSAI लाइसेंस है और फूड सेफ्टी ऐड स्टैंडर्ड्स अथॉरिटी ऑफ इंडिया से लाइसेंस प्राप्त रेस्त्रां ही कंपनी के फूड प्लैटफॉर्म पर लिस्टेड हैं।’

Related Articles

Back to top button