टॉप न्यूज़फीचर्डराष्ट्रीय

फोन पर रद्द कर सकेंगे कन्फर्म रेल टिकट,139 डायल कर

139_service_30_04_2016नई दिल्ली। कन्फर्म रेल टिकट रद्द करवाना अब अधिक आसान होने जा रहा है। रेलवे के एक वरिष्ठ अधिकारी के मुताबिक, टिकट रद्द करवाने के लिए यात्री को 139 डायल कर कन्फर्म टिकट की विस्तृत जानकारी देना होगी। इसके बाद यात्री को एक पासवर्ड भेजा जाएगा। यात्री को उसी दिन रेलवे काउंटर पर जाकर पासवर्ड बताना होगा। इसके बाद उसे किराया रिफंड हो जाएगा।

अब तक यह होता था

किराया वापसी के नियमों में बदलाव के बाद यात्रियों को टिकट को निर्धारित समय में रद्द करवाने में कठिनाई हो रही थी। यात्री को तय समय में रेलवे के काउंटर पर पहुंच कर टिकट कैंसल करवाना होता था। इस वजह से उन्हें रिफंड भी नहीं मिल पाता था।

रद्द करवाने का शुल्क दोगुना

नए नियमों के मुताबिक, जरूरतमंद यात्रियों को कन्फर्म टिकट पाने में मदद के लिए रेलवे ने टिकट रद्द कराने का शुल्क भी दोगुना कर दिया है। रेलवे अधिकारी ने बताया कि दलालों और टिकट की ब्लैक मार्केटिंग में लगे लोगों को हतोत्साहित करने के लिए किराया वापसी नियमों में बदलाव किया गया था। लेकिन इस कारण जरूरतमंद यात्रियों को भी परेशानी उठानी पड़ रही थीं। इसलिए अब टिकट रद्द कराने के लिए 139 की सुविधा उपलब्‍ध करवाई जा रही है।

काउंटर पर बुक किए गए टिकट के लिए ही व्यवस्था

यह व्यवस्था रिजर्वेशन काउंटर पर बुक किए गए टिकट के लिए ही होगी। ऑनलाइन बुक किए गए टिकट वेबसाइट पर ही रद्द होंगे। 139 की सुविधा उन लोगों के लिए होगी, जिन्होंने टिकट को काउंटर से खरीदा है।

Related Articles

Back to top button