राष्ट्रीय

फोन में अपने आप कट जाते हैं पैसे तो कीजिए ये उपाय

images (80)एजेन्सी/ प्रीपेड मोबाइल यूजर्स के सामने अक्सर जो एक समस्या आती है वो है बैलेंस कटने की। आपके नंबर पर कोई सर्विस एक्टिवेट हो जाती है फिर आपके पैसे कट जाते हैं। ज्यादातर यूजर्स को पता ही नहीं होता कि कौन सी सर्विस एक्टिवेट है, क्यों पैसे कटे हैं।

इसके बाद यूजर कस्टमर केअर पर बात करता है जो कि एक सिर घुमाने वाला काम है। कुछ ऐसे तरीके हैं जिनसे आप बिना कहीं फोन किए सिर्फ एक मैसेज करके अपने पैसे सुरक्षित रख सकते हैं।

आपके पैसे कटने की मुख्य वजह होती है वेल्यू एडेड सर्विस। इसे बंद करके ही आप अपने पैसे कटने से बचा सकते हैं। 

वेल्यू एडेड सर्विस फोन कंपनियों की ओर से दी जाने वाली ऐसी सर्विस होती है जिसमें कंपनी लोगों के बैलेंस से पैसे काटती हैं। इसमें क्रिकेट स्कोर से लेकर फोन मं रिंगटोन लगाने जैसी कई सर्विस शामिल हैं।

टेलीकॉम कंपनियों की इस हरकत को रोकने के लिए  डिपार्टमेंट ऑफ टेलीकॉम रेग्युलेटरी ने एक ऐसा नियम बनाया है जिससे इन सभी वेल्यू एडेड सर्विसेज को बंद किया जा सके। इन  नियमों से यूजर्स को काफी राहत मिलेगी और उनके पैसे भी नहीं कटेंगे।

सभी टेलीकॉ़म कपंनियों ने अपने ग्राहकों के लिए ऐसी वेल्यू एडेड सर्विसेज को बंद करने के लिए एक नंबर सर्विस को शुरू किया गया है इस नंबर पर यूजर्स मैसेज करके सभी वेल्यू एडेड सर्विसेज को बंद करवा सकते हैं।

यह सर्विस सभी टेलीकॉम कंपनी के लिए एक ही है। आपको अपने फोन में बोल्ड अक्षरों में ‘STOP’ लिखकर उसे ‘155223’ नंबर पर भेजना होगा। इसके बाद वेरिफिकेशन होगा और आपके फोन से सभी  वेल्यू एडेड सर्विसेज बंद हो जाएंगी।

Related Articles

Back to top button