राष्ट्रीय

फ्रांस से 36 राफेल विमान खरीदेगा भारत, हुए 14 समझौते

दस्तक टाइम्स एजेन्सी/ franch-1453715811भारत ने फ्रांस से 36 राफेल लड़ाकू विमान खरीदने के सौदे को आगे बढ़ाते हुए सोमवार को फ्रांस के साथ एक अंतरसरकारी समझौते पर हस्ताक्षर किये। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने गणतंत्र दिवस के मुख्य अतिथि के रूप में यहां आये फ्रांस के राष्ट्रपति फ्रांस्वा ओलांद के साथ बैठक के बाद कहा कि दोनों सरकारों ने राफाल लड़ाकू विमानों के सौदे को अंतिम रूप देते हुए एक समझौते पर हस्ताक्षर किये हैं।उन्होंने कहा कि अभी सौदे के कुछ वित्तीय पहलुओं को अंतिम रूप दिया जाना बाकी है लेकिन इस बातचीत को जल्दी ही पूरा किया जायेगा। मोदी तथा ओलांद की मौजूदगी में भारत की ओर से रक्षा मंत्री मनोहर पर्रिकर ने समझौते पर हस्ताक्षर किये। मोदी की गत वर्ष अप्रैल में फ्रांस यात्रा के दौरान दोनों देशों के बीच इस सौदे को लेकर सहमति बनी थी। इसके बाद दोनों पक्षों ने सौदे को अंतिम रूप देने के लिए एक समिति का गठन किया था। इस समिति की बातचीत के आधार पर ही सोमवार को समझौते ज्ञापन पर हस्ताक्षर किये गये।

14 समझौते पर करार

भारत और फ्रांस ने अपनी रणनीतिक साझेदारी को नयी ऊंचाई पर ले जाते हुए सोमवार को राफेल लड़ाकू विमानों की खरीद के अलावा अंतरिक्ष, रेलवे, व्यापार, स्वास्थ्य और शिक्षा सहित विभिन्न क्षेत्रों में 14 समझौतों पर हस्ताक्षर किए। भारत की यात्रा पर आए फ्रांस के राष्ट्रपति फ्रांसुआ ओलांद और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के बीच आज यहां हैदराबाद हाउस में हुई द्विपक्षीय वार्ता के बाद इन समझौतों पर हस्ताक्षर हुए।

मोदी ने बैठक के बाद संयुक्त संवाददाता सम्मेलन में फ्रांस को भारत का अभिन्न मित्र और सबसे पुराना रणनीतिक साझेदार बताते हुए कहा कि दोनों देशों की यह दोस्ती समय की हर परीक्षा में खरी उतरी है और मजबूत हुई है।

Related Articles

Back to top button