जीवनशैली

फ्रीज में रखते हैं गुंथा हुआ आटा तो हो जाएं सावधान, अन्यथा बहुत देर हो जाएगी

आज के समय में लोगों का जीवन इतना ज्यादा व्यस्त हो चुका है कि लोग अपने लिए भी ज्यादा से ज्यादा समय नहीं निकाल पाते हैं। खासकर महिलाओं की बात करें तो महिलाओं को आज के दौर में बहुत सारे काम करने पड़ते हैं। ऑफिस से लेकर घर तक का काम अकेले संभालने की वजह से कभी-कभी महिलाएं अपना समय बचाने के लिए एक बार में ही आटे को गूंथ कर उसे फ्रिज में रख दिया करती है और जैसे-जैसे उन्हें जरूरत पड़ती है वैसे वैसे वह उसे फ्रिज से बाहर निकालकर उसका इस्तेमाल किया करती हैं। परंतु उन्हें यह बात शायद मालूम नहीं होती कि ऐसा करने से उनके सेहत को बहुत ही ज्यादा नुकसान पहुंचता है। इसलिए आज हम आपको इसी मुद्दे के ऊपर जानकारी देने वाले हैं…फ्रीज में रखते हैं गुंथा हुआ आटा तो हो जाएं सावधान, अन्यथा बहुत देर हो जाएगी

फ्रिज की बात करें तो फ्रिज का अविष्कार सब्जियों को काफी लंबे वक्त तक ताजे रखने के लिए किया गया था। परंतु आजकल के दौर में लोग इसका तरह तरह से इस्तेमाल किया करते हैं। ज्यादातर लोग अपने बचे हुए खाने को भी फ्रीज में रख दिया करते हैं जिससे कि वह उस खाने को बाद में खा सकें। इसके साथ ही साथ आजकल की महिलाएं गुथे हुए आटे को भी फ्रिज में रख देती है। जिससे कि वह उसका इस्तेमाल बाद में कर सके। परंतु हम आपको बता दें कि बहुत सारी ऐसी चीजें हैं जिन्हें कि कभी भी फ्रीज में हमें नहीं रखना चाहिए। उन्हीं चीजों में से एक गुथा हुआ आटा भी है।

प्राचीन चिकित्सा प्रणाली आयुर्वेद की माने तो जब आप गुथे हुए आटे को फ्रिज में रखते हैं तो उसके अंदर मौजूद बैक्टीरिया एक दूसरे के साथ चिपक जाया करते हैं। जिससे कि उसके अंदर फफूंदी उत्पन्न होने लगती है जिसका हमारी सेहत के ऊपर काफी बुरा प्रभाव पड़ता है। आपको बता दें कि अगर आपके द्वारा फ्रिज में रखा गया आटा थोड़ा भी खट्टा हो जाए तो ऐसे में आपको उस आटे को इस्तेमाल में नहीं लानी चाहिए।

क्योंकि अगर आप उस आटे का इस्तेमाल करते हैं तो ऐसे में फूड प्वाइजनिंग का खतरा काफी हद तक बढ़ जाता है। इसके साथ ही साथ आटे को गुथ कर फ्रिज में रख देने से इसके अंदर मौजूद पौष्टिक तत्व खत्म हो जाते हैं। पौष्टिक तत्व के खत्म होने के साथ ही साथ इसके अंदर तरह तरह के बैक्टीरिया पनपने लगते हैं। जिससे कि अगर आप इस आटे का इस्तेमाल करते हैं तो ऐसे में आपको तरह तरह की बीमारियों के होने का खतरा काफी हद तक बढ़ जाता है।

वही ज्योतिष विज्ञान की माने तो ज्योतिष विज्ञान के मुताबिक फ्रिज में रखा हुआ आटा भूत-प्रेत को अपनी ओर आकर्षित करता है। इसलिए अगर आप फ्रिज में गूथे हुए आटे को रखते हैं तो आपके घर में आत्माओं का प्रवेश हो जाता है और इसके साथ ही साथ इससे ऐसी वृत्ति बन जाती है। जिससे कि वह इस पिंड का भक्षण करने के लिए आपके घर में आने लगते हैं। इन सभी के अलावा जो कोई व्यक्ति इस खाने का सेवन करता है वह कई सारी रोग और परेशानियों से घिर जाता है।

Related Articles

Back to top button