टॉप न्यूज़फीचर्डराज्यराष्ट्रीय

बंगाल विधानसभा चुनाव के पांचवें दौर की 53 सीटों पर मतदान शुरू

images (11)राज्य में विधानसभा चुनाव के पांचवें दौर में शनिवार को महानगर के अलावा दक्षिण 24-परगना और हुगली जिले की 53 सीटों के लिए मतदान शुरू हो गया है। इस दौर की प्रमुख सीटों में मुख्यमंत्री ममता बनर्जी की भवानीपुर सीट शामिल है। वहां ममता का मुकाबला कांग्रेस-वाम गठजोड़ की उम्मीदवार दीपा दासमुंशी और भाजपा के चंद्र कुमार बोस से है। इन तीन जिलों में सुरक्षा बल के 90 हजार जवानों को तैनात किया गया है।

मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के अलावा इस दौर में उनके मंत्रिमंडल के आधा दर्जन से अधिक मंत्रियों की किस्मत का फैसला भी होना है। इन 53 सीटों में से चार दक्षिण कोलकाता में, 18 हुगली में, 31 सीटें दक्षिण 24-परगना जिले में हैं। 43 महिलाओं समेत कुल 339 उम्मीदवार इस दौर में अपनी किस्मत आजमा रहे हैं। इसमें शिक्षा मंत्री पार्थ चटर्जी, पंचायत मंत्री सुब्रत मुखर्जी, शहरी विकास मंत्री फिरहाद हकीम और कोलकाता नगर निगम के मेयर शोभन चटर्जी भी शामिल हैं।

इस दौर में भाजपा और तृणमूल कांग्रेस ने सभी सीटों पर अपने उम्मीदवार उतारे हैं जबकि, माकपा 31 और कांग्रेस 14 सीटों पर चुनाव लड़ रही है। लगभग 1.24 करोड़ मतदाता इस दौर के लिए अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे। इस दौर के मतदान से पहले कांग्रेस-वाम गठजोड़ की ओर से सोनिया गांधी, राहुल गांधी और सीताराम येचुरी ने चुनाव प्रचार किया। अमित शाह भी भवानीपुर में एक रैली को संबोधित कर चुके हैं। आयोग ने दक्षिण कोलकाता के 1605, दक्षिण 24-परगना के 2,685 और हुगली के 1008 मतदान केंद्रों को संवेदनशील श्रेणी में रखा है। 

Related Articles

Back to top button