स्पोर्ट्स

बहुत कठिन है टीम इंडिया की सेमीफाइनल की डगर

नयी दिल्ली : इंग्लैंड में खेली जा रही आइसीसी चैंपियंस ट्रॉफी अब रोमांचक मोड़ पर पहुंच चुकी है. गुरुवार को लंदन के ओवल मैदान पर खेले गये मुकाबले में टीम इंडिया को श्रीलंका के हाथों सात विकेट से शर्मनाक हार का सामना करना पड़ा है. भारत को इस मुकाबले में जीत का प्रबल दावेदार माना जा रहा था, लेकिन श्रीलंकाई टीम ने शानदर प्रदर्शन करते हुए भारत के 321 के स्कोर को बौना साबित कर दिया. ग्रुप बी में अब केवल दो मैच बचे हैं. रविवार को भारतीय टीम आइसीसी वनडे रैंकिंग में नंबर एक पर काबिज साउथ अफ्रीका से भिड़ेगी, वहीं सोमवार को पाकिस्तान और श्रीलंका आमने-सामने होंगी. ये दोनों मैच तय करेंगे कि ग्रुप बी से कौन सी दो टीमें अंतिम चार में जगह बनायेगी.
* दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ मैच है अहम
लीग स्टेज में भारत का अगला मुकाबला रविवार को आइसीसी वनडे रैंकिंग में पहले नंबर पर काबिज दक्षिण अफ्रीका के साथ होगा. इस मैच को आप क्वार्टर फाइनल कह सकते हैं. इस मैच को जीतनेवाली टीम का अंतिम चार में पहुंचना लगभग तय हो जायेगा. अगर भारत साउथ अफ्रीका को हरा देता है, तो उसका अंतिम चार में
पहुंचना तय हो जायेगा. वहीं अगर भारत हार जाता है, तो चैंपियंस ट्रॉफी 2017 में उसका सफर समाप्त हो जायेगा. यदि बारिश के कारण मैच रद्द होता है, तो दोनों टीमों के बीच एक-एक अंक बंट जायेंगे. ऐसे में भारत की तीन मैचों में तीन अंक हो जायेंगे और सेमीफाइनल में उसके पहुंचने की संभावना बनी रहेगी.
* पाकिस्तान-श्रीलंका मैच है क्वार्टर फाइनल
ग्रुप बी में सोमवार को पाकिस्तान का मैच श्रीलंका से होगा. भारत से हारनेवाली पाकिस्तानी टीम ने साउथ अफ्रीका को हरा कर चैंपियंस ट्रॉफी में अपनी उम्मीदें जिंदा रखी हैं. सोमवार को पाकिस्तान और श्रीलंका के बीच होनेवाले इस मुकाबले को जीतनेवाली टीम भी सेमीफाइनल में पहुंच जायेगी.
* बारिश निभा सकती है अहम किरदार
इंग्लैंड में खेली जा रही इस चैंपियंस ट्रॉफी में अभी तक बारिश ने कई मैचों का नतीजा तय किया है. अगर बाकी मैचों में भी बारिश ने खेल दिखाया, तो स्थिति और रोमांचक हो सकती है. अगर भारत और दक्षिण अफ्रीका का मैच बारिश से धुल जाता है, तो भारत और दक्षिण अफ्रीका, दोनों के तीन अंक हो जायेंगे. इसके बाद पाकिस्तान और श्रीलंका के मैच को जीतनेवाली टीम के चार अंक होंगे और वह सेमीफाइनल में पहुंच जायेगी. इसके बाद रनरेट तय करेगा कि अंतिम चार में पहुंचनेवाली दूसरी टीम कौन सी होगी.

Related Articles

Back to top button