पर्यटन

बादलों के बीच घिरी इस गुफा को कहते है स्वर्ग का दरवाजा

heavens-gate-mountain-q-150x150बादलों के बीच घिरी इस गुफा को कहते है स्वर्ग का दरवाजा । आपने रामायण या महाभारत कथाओं में अक्सर स्वर्ग की सीढ़ियों की चर्चा होती देखी होगी। लेकिन क्या आप जानते है दुनिया में एक ऐसी जगह भी है जो रास्ता स्वर्ग की सीढ़ी की और जाता है। जी हां एक ऐसा ही जगह चीन का तियानमेन माउंटेन है, बता दे यह अक्सर टूरिस्टों के लिए आकर्षण का केंद्र रहता है। क्योंकि यहां 1518 मीटर ऊंचे इस पहाड़ पर दुनिया की सबसे ऊंची गुफा है। इस गुफा को स्वर्ग का दरवाजा भी कहा जाता है।

इसकी लंबाई 196 फीट, ऊंचाई 431 फीट तथा चौड़ाई 187 फीट है। बताया जाता है कि 253 ईस्वी में पहाड़ का कुछ हिस्सा टूट गया, जिससे इस गुफा का निर्माण हुआ था। लगभग 5 हजार फीट की ऊंचाई पर होने की वजह से ये गुफा बादलों के बीच घिरा रहता है। शायद यही कारण है कि लोग इसे स्वर्ग का दरवाजा कहते है।

टूरिस्ट यहां जाने के लिए सड़क के अलावा केबल वे का उपयोग भी करते हैं। दुनिया का सबसे लंबा (24459 फीट) और ऊंचाई पर बने इस केबल वे का नाम गिनीज बुक्स ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में भी दर्ज है। सड़कों से उतरने के बाद लोग 999 सीढ़ियां चढ़कर गुफा तक पहुंचते हैं। ताओ फिलॉसिफी के मुताबिक, ये 999 स्टेप सुप्रीम नंबर है और सम्राट का प्रतीक है।

 
 

Related Articles

Back to top button