Business News - व्यापारNational News - राष्ट्रीयअजब-गजबफीचर्ड

बाबा रामदेव का वो प्लान जो भारत से उखाड़ फेंकेगा मैकडी और डॉमिनोज जैसी कंपनियां

बाबा रामदेव अपनी टीम के साथ एक ऐसा प्लान बना रहे हैं जो आने वाले समय में दुनिया की जानी मानी रेस्त्रां चेन जैसे मैक डोनाल्ड, सबवे और केन्टुकी फ्राइड चिकन कॉर्प को भारत से जड़ से उखाड़ के फेंक सकती है। बृहस्पतिवार(4 मई) को बाबा रामदेव ने अपने इस प्लान के बारे में इशारा करते हुए एक प्रेस कांफ्रेंस के दौरान बताया कि उत्तराखंड में पपतं‌जलि तं‌जलि की एक टीम एक ऐसी व्यापक योजना तैयार कर रही है जो जल्द  ही भारत में देशी रेस्त्रां सीरीज को अमली जामा पहनाएगी। 

ये भी पढ़ें: UP में बाहुबलियों पर कसा जा रहा है शिकंजा, हो रही है शिफ्टिंग

बाबा रामदेव का वो प्लान जो भारत से उखाड़ फेंकेगा मैकडी और डॉमिनोज जैसी कंपनियांबाबा रामदेव की संस्था पतं‌जलि ने मुंबई की बी लाइफ कॉर्प के साथ मिलकर इस योजना पर काम करना शुरु कर दिया है। बता दें कि भारत में रिटेल क्षेत्र में रेस्त्रां की भागीदारी 57 फीसदी से भी ज्यादा है। ज‌िसमें मैक डोनाल्ड, डोमिनोज, पिज्जा हट, सबवे, केएफसी जैसी कं‌पनियों का दबदबा है। आगे पढ़िए कैसे देंगे बाबा इन बड़ी कंपनियों को चुनौती। भारत में रेस्त्रां उद्योग में अभी भी विदेशी और बहुराष्ट्रीय कंपनियों का कब्जा है। हालांकि कुछ देशी कंपनियों जैसे हल्दीराम और सरवण ने इस क्षेत्र में हाथ आजमाने की कोशिश की है लेकिन वो इन कंपनियों को चुनौती नहीं दे पा रही हैं। बाबा ने इन विदेशी कंपनियों को चुनौती देने का एक नया फॉर्मूला निकाला है।

बाबा रामदेव खाने की श्रृंखला में आयुर्वेद को इस ढंग से इस्तेमाल करने वाले हैं कि खाने वालों को न सिर्फ स्वाद मिले बल्कि उनका स्वास्थ्य भी सुधरे। दिल्ली में रामदेव ने यह स्पष्ट किया इन मैक डोनाल्ड जैसी कंपनियों द्वारा परोसा जा रहा फास्ट फूड स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है जो ‌दुनियाभर में प्रमाणित हो चुका है। बाबा रामदेव ने बस एक दशक पहले पतंजलि नाम से अपनी संस्था की शुरुआत की जो अब 500 से ज्यादा प्रोडक्ट्स देश और दुनिया में बेच रहा है। सिर्फ एक दशक में ही देश में बिकने वाले ब्यूटी और पर्सनल केयर प्रोडक्ट्स के बाजार में उनकी हिस्सेदारी 1.2 प्रतिशत हो चुकी है।

ये भी पढ़ें: चौपाल लगाकर बोले गौर,’हम हवा-हवाई बातें नहीं करते, सबकी समस्याएं सुनीं जाती हैं’

बाबा रामदेव का वो प्लान जो भारत से उखाड़ फेंकेगा मैकडी और डॉमिनोज जैसी कंपनियां

बाबा रामदेव ने दिल्ली में ये बात स्पष्ट की है कि जैसे पतंजलि के प्रोडक्ट्स ने देश में मल्टीनेशनल कंपनियों को चुनौती दी है वैसे ही रेस्त्रां के क्षेत्र में भी देश को विदेशी कंपनियों के चंगुल से मुक्त कराना चाहते हैं।

 

Related Articles

Back to top button