दिल्लीराज्यराष्ट्रीय

बालाकोट स्थित जैश के कैंपों पर हमला किया, उस समय वहां पर 280 से ज्यादा मोबाइल फोन एक्टिव थे

भारतीय वायुसेना ने जिस समय पाकिस्तान के बालाकोट स्थित जैश-ए-मोहम्मद के कैंपों पर हमला किया, उस समय वहां पर 280 से ज्यादा मोबाइल फोन एक्टिव थे। इसके आधार पर दावा किया जा रहा है कि भारतीय वायुसेना की कार्रवाई के दौरान वहां 280 से ज्यादा आतंकी मौजूद थे। इसके अलावा सोमवार को भारतीय सेना ने पाकिस्तान के ड्रोन को भी मार गिराने में कामयाबी हासिल की है।

नई दिल्ली : भारतीय वायुसेना द्वारा पाकिस्तान के बालाकोट में घुसकर की गई एयर स्ट्राइक में 280 से ज्यादा आतंकियों के मारे जाने का सबूत आमने आया है। नेशनल टेक्निकल रिसर्च ऑर्गेनाइजेशन (NTRO) के सर्विलांस से खुलासा हुआ है कि जब बालाकोट में भारतीय वायुसेना ने एयर स्ट्राइक की, उस समय वहां पर 280 से ज्यादा मोबाइल फोन एक्टिव थे। इससे साफ होता है कि भारतीय वायुसेना ने जिस समय बालाकोट स्थित जैश-ए-मोहम्मद के कैंपों पर हमला किया, उस समय वहां पर 280 से ज्यादा आतंकी मौजूद थे। सूत्रों के मुताबिक NTRO भारतीय वायुसेना को बालाकोट स्थित जैश-ए-मोहम्मद के कैंप में 280 से ज्यादा मोबाइल फोन एक्टिव होने की जानकारी दी थी।  इसके अलावा बालाकोट स्थित जैश-ए-मोहम्मद के कैंप में 280 से ज्यादा आतंकियों के मौजूद होने की जानकारी RAW ने भी उपलब्ध कराई थी।

खुफिया एजेंसियों ने भी सैटेलाइट के जरिए जैश के बालाकोट कैंप में काफी संख्या में आतंकियों के मौजूद होने की जानकारी जुटाई थी। इस जानकारी के बाद भारतीय वायुसेना के मिराज लड़ाकू विमानों ने जैश के कैंप पर एयर स्ट्राइक की थी। भारतीय वायुसेना का बालाकोट मिशन पूरी तरह सफल रहा। जब भारत के लड़ाकू मिराज विमान बालाकोट में आतंकियों के ठिकानों को तबाह कर रहे थे, तब पाकिस्तान बेखबर था, लेकिन जैसे ही उसको इसकी जानकारी मिली, वो बौखला गया। इसके बाद उसने भारतीय क्षेत्र में हवाई हमला किया, जिसका भारतीय वायुसेना ने मुंहतोड़ जवाब दिया। इस हवाई भिड़ंत में भारतीय वायुसेना ने पाकिस्तानी वायुसेना के एफ-16 लड़ाकू विमान को भी मार गिराया था।

इस दौरान भारतीय वायुसेना का मिग-21 विमान भी हादसे का शिकार हो गया था। साथ ही इसको उड़ा रहे विंग कमांडर अभिनंदन वर्द्धमान पाकिस्तान के कब्जे वाले इलाके में पहुंच गए थे, जहां उनको पाकिस्तानी सेना ने पकड़ लिया था।इसके बाद भारत ने पाकिस्तान से कहा कि वो अभिनंदन को फौरन रिहा करे। भारत के सख्त रुख के आगे पाकिस्तान को झुकना पड़ा और वहां के प्रधानमंत्री इमरान खान को विंग कमांडर अभिनंदन को छोड़ने का ऐलान करना पड़ा।पाकिस्तानी पीएम इमरान खान की घोषणा के बाद शुक्रवार को अभिनंदन को अटारी-वाघा बॉर्डर से भारत को सौंप दिया गया। फिलहाल दिल्ली में विंग कमांडर अभिनंदन का मेडिकल चेकअप और इलाज चल रहा है।

आपको बता दें कि भारतीय वायुसेना की एयर स्ट्राइक को लेकर राजनीतिक पार्टियां लगातार मोदी सरकार को घेर रही हैं। साथ ही कई राजनीति पार्टियों और उनके नेताओं ने बालाकोट एयर स्ट्राइक में आतंकियों के मारे जाने के सबूत मांगे हैं। ऐसे में यह खबर मोदी सरकार के लिए राहत भरी हो सकती है। इससे पहले जैश-ए-मोहम्मद के सरगना मसूद अजहर के भाई ने भारत की एयर स्ट्राइक की तबाही का रोना रोया था। इसका ऑडियो भी सामने आया था।

भारतीय सेना ने मार गिराया पाकिस्तानी ड्रोन

सोमवार को भारतीय सेना ने पाकिस्तान की एक और नापाक कोशिश को विफल कर दिया है। भारतीय सेना ने पाकिस्तान के एक ड्रोन को मार गिराया है। इस ड्रोन को राजस्थान से सटी सीमा पर मार गिराया गया है। इस ड्रोन का मलबा सीमा पार पाकिस्तान की तरफ गिरा है। भारतीय वायुसेना के डिफेंस रडार ने सुबह करीब 11:30 बजे पाकिस्तानी ड्रोन को डिटेक्ट किया। यह ड्रोन बीकानेर के पास भारतीय हवाई क्षेत्र का उल्लंघन किया, जिसके बाद सुखोई 30MKI ने मार गिराया।

Related Articles

Back to top button