National News - राष्ट्रीयफीचर्ड

बाॅर्डर पर सैना तैनात चीन ने भारत पर तान दी परमाणु मिसाइल

NEW DELHI: CHINA ने भारत के बॉर्डर पर परमाणु मिसाइल की तैनाती की है। साथ ही हजारों सैनिक भी बॉर्डर पर तैनात किए हैं।img_20161220104807

दरअसल ये सब चीन के सैन्य अभ्यास का हिस्सा है।  चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने अभी कुछ ही दिन पहले देश की सैन्य संख्या में कटौती की घोषणा की है लेकिन इसके उलट भारतीय सीमा से करीब 200 किलोमीटर दूर चीन की पीपल्स लिबरेशन आर्मी (PLA) ने शिनजियांग के पश्चिमी इलाके में एक बड़ा सैन्य अभ्यास शुरू किया है।
बता दें कि यह इलाका भारत और पाकिस्तान समेत कई सेंट्रल एशियाई देशों की सीमा से सटा हुआ है। चीनी सेना की यही कमांड भारत से सटी सीमा की सुरक्षा भी करती है।
 गौरतलब है कि कई संवेदनशील सीमाओं के नज़दीक इतने बड़े स्तर के सैन्य अभ्यास की जानकरी भी खुद चीनी मीडिया ने ही दी है। चीन के सरकारी अखबार पीपल्स डेली के मुताबिक, इस अभ्यास में खुद को छुपाना, खुफिया जानकारी इकट्ठा करना, दुश्मन के बारे में जानकारी जुटाना और काउंटर अटैक करने के गुर आजमाये जा रहे हैं. हालांकि अखबार में इस सैन्य अभ्यास की निश्चित जगह नहीं बताई गई है, लेकिन ये भारतीय सीमा पर जाहिर है कि इसका फोकस भारत पर ही है क्योंकि इस इलाके में चीन का सीमा विवाद सिर्फ भारत के साथ ही है।
सरकारी अखबार ‘पीपुल्स डेली’ ने अभ्यास के बारे में संक्षिप्त खबर और तस्वीरें प्रकाशित की हैं. उसके मुताबिक, शिनजियांग उयगूर स्वायत्त क्षेत्र में समुद्र तल से 4,000 मीटर से ज्यादा उंचाई पर स्थित पहाड़ी इलाके में पीपुल्स लिबरेशन आर्मी (पीएलए) के शिनजियांग मिलिट्री एरिया कमान के 10,000 से ज्यादा सैनिकों ने इस सुरक्षा अभ्यास में हिस्सा लिया।
 

Related Articles

Back to top button