राष्ट्रीय

बिजलीकर्मियों की हड़ताल जारी, 174 सस्पेंड, 16 गिरफ्तार फिर भी हालात बेकाबू

electricity-stikeजयपुर .राजस्थान राजस्थान में बिजलीकर्मियों की ग्रेड-पे संशोधन की मांग को लेकर हड़ताल पर सरकार की सख्ती के बावजूद हालात बेकाबू होते जा रहे हैं.

बिजलीकर्मियों की हड़ताल के कारण ग्रामीण इलाकों अंधेरे के बाद अब पीने के पानी तक का संकट गहराने लगा है. हालात पर काबू पाने के लिए सरकार ने अब तक की कार्रवाई में 174 कर्मचारी सस्पेंड और 16 को गिरफ्तार किया गया है. इस सख्ती के बाद करीब 900 हड़ताली कर्मचारी काम पर लौट आए हैं लेकिन हड़ताल अब भी जारी है और इसका सबसे ज्यादा बुरा असर ग्रामीण इलाकों में पड़ रहा है.

उल्लेखनीय है कि हड़तालकर्मियों के अनुसार निगम में कार्यरत आईटीआई डिप्लोमा होल्डर कर्मियों का ग्रेड-पे 2400 देने में आनाकानी कर कर्मचारियों का शोषण किया जा रहा है. विद्युत निगम प्रशासन इस हड़ताल के बाद अब तक हड़ताली तकनीकी कर्मचारियों पर सख्त कार्रवाई करते हुए वितरण एवं प्रसारण निगम के 174 कर्मचारियों को निलम्बित कर चुका है.

एटक ने दिया हड़तालियों को समर्थन:

तकनीकी बिजली कर्मचारियों की हड़ताल को बुधवार रात ऑल इंडिया ट्रेड यूनियन कांग्रेस (एटक) ने भी समर्थन दे दिया है. उधर, डिस्कॉम चेयरमैन भास्कर ए. सावंत ने बताया कि बिजली आपूर्ति में व्यवधान डालने और तौडफ़ोड़ कर आम जनता को परेशान करने वाले 44 तकनीकी कर्मचारियों के खिलाफ एफ.आई.आर. दर्ज करवाई गई है एवं 16 को गिरफ्तार किया गया है. उन्होंने बताया कि अब तक तीनो डिस्कॉम में 174 कर्मचारियों को निलम्बित किया गया है. आरोप पत्र जारी कर अनुशासनात्मक कार्रवाई की जा रही है.

900 कर्मचारी काम पर लौटे:

सावंत ने बताया कि बुधवार को 5629 तकनीकी कर्मचारी कार्य से अनुपस्थित रहे हैं, जिसमें जयपुर डिस्कॉम में 2094, अजमेर डिस्कॉम में 1028 एवं जोधपुर डिस्कॉम में 2509 कर्मचारी अनुपस्थित रहे हैं. सख्त कार्यवाही के बाद कर्मचारियों का कार्य पर लौटना शुरू हो गया है. जयपुर डिस्कॉम में 300 कर्मचारी, अजमेर में 100 एवं जोधपुर में 500 तकनीकी कर्मचारियों सहित कुल 900 कर्मचारी काम पर वापस लौट आए हैं.

जयपुर में 83 कर्मचारी सस्पेंड:

जयपुर डिस्कॉम में 83 कर्मचारियों को निलम्बित किया गया है. इसी तरह अजमेर डिस्कॉम में 32, जोधपुर डिस्कॉम में 44 एवं प्रसारण निगम में 15 कर्मचारियों को निलम्बित करने की कार्यवाही की गई है. 14 एफ.आई.आर. जयपुर डिस्कॉम द्वारा दर्ज करवाकर 9 कर्मचारियों को गिरफ्तार किया गया है. अजमेर डिस्कॉम में 13 एफ.आई.आर दर्ज करवाकर 6 को एवं जोधपुर डिस्कॉम में 15 एफ.आई.आर दर्ज होकर एक कर्मचारी की गिरफ्तारी हुई है. इसी तरह प्रसारण निगम में 2 एफ.आई.आर दर्ज करवाई गई है. सावंत ने बताया कि हड़ताली कर्मचारियों के काम पर लौटने से सौहार्दपूर्ण माहौल में वार्ता के द्वारा समस्या के शीघ्र समाधान की उम्मीद है.

Related Articles

Back to top button