उत्तर प्रदेशटॉप न्यूज़

बिजली सप्लाई को लेकर ऊर्जा मंत्री श्रीकांत का सख्त रुख

लखनऊ: ऊर्जा मंत्री श्रीकांत शर्मा ने बिजली कंपनियों के अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि उपभोक्ता राज में चैन की नींच सो सके इसके लिए हर संभव तैयारी दिन में कर ली जाएं। सभी अधिकारी रात में पेट्रोलिंग करें और फाल्ट को तत्काल ठीक किया जाए। उन्होंने कहा है कि यूपी पावर सरप्लस स्टेट बन गया है। घरों तक पर्याप्त बिजली पहुंचाने के लिए अधिकारी अपग्रेडेशन के काम में तेजी लाएं।

ऊर्जा मंत्री श्रीकांत शर्मा ने शुक्रवार की रात को मथुरा के कृष्णानगर विद्युत उपकेंद्र से राज्य के सभी बिजली कंपनियों की वर्चुअल समीक्षा की। उ.प्र. पावर कारपोरेशन लि. के चेयरमैन एम. देवराज के साथ ही सभी बिजली कंपनियों के प्रबंध निदेशक, मुख्य अभियंता और अधीक्षण अभियंता वीडियो कांफ्रेसिंग के माध्यम से इस समीक्षा बैठक से जुड़े थे।

ऊर्जा मंत्री नेक हा कि राज्य में लगातार 24 हजार मेगावाट बिजली की प्रतिदिन मांग चल रही है। शुक्रवार को 24800 मेगावाट बिजली की मांग रही। बढ़ती मांग के बीच निर्बाध विद्युत आपूर्ति के लिए अधिकारी लोड असेस्टमेंट तथा लोड बैलेंसिंग का कार्य लगातार करते रहें। फाल्ट तत्काल ठीक किए जाएं। यूपीपीसीएल चेयरमैन इसकी लगातार निगरानी करें।

उन्होंने कहा कि गांव में एक जगह फाल्ट आए तो पूरे फीडर को बंद ना किया जाए। शहरी क्षेत्रों में अंडर ग्राउंड केबलिंग वाले क्षेत्रों में पर्याप्त फाल्ट लोकेटर हों। ओवरलोड सब स्टेशनों को दूसरे स्टेशनों से जोड़कर लोड कम करें। कोविड 19 के कारण अपग्रेडेशन कार्य प्रभावित हुए हैं लेकिन उनमें तेजी लाकर उपभोक्ताओं को राहत दिया जाए। उत्तर प्रदेश सरप्लस पावर स्टेट है। फीडर तक पर्याप्त बिजली जा रही है। मांग के अनुसार ट्रांसफार्मर व केबल का प्रयोग कर निर्बाध आपूर्ति सुनिश्चित किया जाए।

Related Articles

Back to top button