राष्ट्रीय

बिलासपुर रेलवे स्‍टेशन हुआ पेपरलेस, डिस्‍प्‍ले से मिलेगी रिजर्वेशन की जानकारी

bilasur-railway-बिलासपुर. छत्तीसगढ़ केंद्र सरकार की ‘ग्रो ग्रीन’ और ‘डिजिटल इंडिया’ की योजना को आगे बढ़ाने में बिलासपुर रेलवे ने एक कदम आगे बढ़ाया है.

छत्‍तीसगढ़ के बिलासपुर रेलवे रिजर्वेशन चार्ट को पेपर लेस करते हुए डिजिटल कर दिया गया है. रेलवे के इस कदम से रेल यात्रियों को डिस्प्ले के माध्यम से उनकी रिजर्वेशन की जानकारी मुहैया कराना शुरू कर दिया गया है.

बिलासपुर मंडल में शुरू की गई इस योजना को रेलवे के अधिकारी ‘गो ग्रीन’ की दिशा में एक अच्छी पहल मानते हैं. उनका कहना है कि इस योजना से यात्रियों को कम समय में जानकारी उपलब्ध हो जाएंगी. इसके लिए स्टेशन में दो-दो के सेट में डिस्प्ले चार्ट प्रदर्शित किया जा रहा है.

बता दें कि रेलवे पेपरलेस वर्क को लगातार बढ़ावा दे रहा है. रेलवे ने फैसला लिया था कि रिजर्वेशन चार्ट प्रिंट कर प्लेटफॉर्म और ट्रेनों की बोगियों में चस्पा करने का काम धीरे-धीरे बंद कर दिया जाएगा. रिजर्वेशन चार्ट प्रदर्शित करने के लिए प्लेटफॉर्म पर एलईडी लगाई जाएंगी और अब यह सुविधा बिलासपुर स्टेशन में यात्रियों को मिलने भी लगी है.

ट्रेन आने से पहले रिजर्वेशन चार्ट एलईडी स्क्रीन पर डिस्प्ले किया जाएगा, जिसे देखकर वेटिंग और आरएसी टिकट का भी पता चल सकेगा. अभी तक रिजर्वेशन चार्ट प्लेटफॉर्म एक पर टीटीई रूम के सामने बने सूचना बोर्ड पर चस्पा किया जाता है, जिसके माध्यम से यात्री अपनी सीटों की जानकारी लेते हैं. रेल अफसरों का मानना है कि एलईडी में डिस्प्ले होने से यात्रियों को ज्यादा सुविधा मिलेगी. इसके अलावा ट्रेनों डिले को देखते हुए रेलवे चार्ट को आसानी से बदला भी जा सकेगा.

 

Related Articles

Back to top button