राज्यराष्ट्रीय

बिहार में शराबबंदी कामयाब होगी फिर देश भर में लागू होगी: नीतीश कुमार

Capture66-580x395पटना: बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कल कहा कि उन्हें पूरा विश्वास है कि बिहार में पूर्ण शराबबंदी सफल होगी और एक दिन यह देश भर में लागू होगी.

एक कार्यक्रम में नीतीश ने कहा कि उन्हें पूरा आत्मविश्वास है कि बिहार में पूर्ण शराबबंदी सफल होगी और एक दिन यह देश भर में लागू होगी. कुछ लोग कहते हैं कि पूर्ण शराबबंदी कहीं सफल हुई है तो क्या हम प्रयास करना छोड़ दें.

उन्होंने कहा, ‘‘मैंने लोगों की भावनाओं को देखकर ही पूर्ण शराबबंदी का फैसला लिया था. पूर्ण शराबबंदी की असफलता की कामना करने वालों को निराशा ही हाथ लगेगी. आज पूर्ण शराबबंदी लागू करने में लोग अपनी सक्रिय भागीदारी निभा रहे हैं.’’ मुख्यमंत्री ने कहा कि हम अन्य राज्यों में जाकर भी शराबबंदी आन्दोलन को आगे बढ़ायेंगे. सब जगह इसकी शुरूआत हो गयी है. बिहार में शराबबंदी कामयाब होगी और यह देश भर में लागू होगी.

बिहार में पूर्ण शराबबंदी के कारण होने वाले आर्थिक नुकसान के संबंध में मुख्यमंत्री ने कहा कि शराबबंदी का बहुआयामी सामाजिक प्रभाव होगा. इस राशि का लोगों द्वारा सदुपयोग किया जायेगा. इसका खर्च लोग शिक्षा, स्वास्थ्य, पोषण पर करेंगे. इससे बाजार की अर्थव्यवस्था मजबूत होगी तथा अप्रत्यक्ष रूप से सरकारी राजस्व बढ़ेगा, इसलिये शराबबंदी सोच-समझकर लिया गया निर्णय है.

नीतीश ने कहा, ‘‘मैं जो कहता हूं, वो करता हूं. अब यह सबका कर्तव्य है कि इसे सफलतापूर्वक लागू करें. पूर्ण शराबबंदी लागू होने से एक अच्छा वातावरण बना है, इसे लोग खत्म नहीं होने देंगे, इसका दूरगामी परिणाम होगा.

उन्होंने कहा कि शराबबंदी से सामाजिक परिवर्तन की शुरूआत हुयी है. आज शाम को शांति रहता है. पूर्णिया या था तो एक व्यक्ति ने कहा कि शराबबंदी से आज शराब पीने वाले भी खुश हैं. महिला एवं पुरूष दोनों खुश हैं. लोगों की सक्रियता से ही यह अभियान सफल होगा.

मुख्यमंत्री ने कहा कि बिहार के अलावा अन्य राज्यों में भी पूर्ण शराबबंदी की मांग की जा रही है.

 

Related Articles

Back to top button