राजनीतिराष्ट्रीय

बीजेपी के गंभीर आरोप, कहा- 2019 जीतने के लिए ‘फ्रॉड’ कंपनी की मदद ले रही कांग्रेस

कानून मंत्री रविशंकर प्रसाद ने कांग्रेस पर सोशल मीडिया के जरिए आगामी चुनावों को प्रभावित करने के गंभीर आरोप लगाए हैं। रविशंकर प्रसाद ने कहा कि कांग्रेस ने जिस कंपनी को आगामी लोकसभा चुनाव 2019 की जिम्मेदारी सौंपी है, उस पर गंभीर आरोप लगे हैं। रविशंकर के मुताबिक कैम्ब्रिज एनालिटिका, जिसे कांग्रेस ने अपने चुनाव प्रचार की जिम्मेदारी दी है उस पर फेसबुक के 5 करोड़ यूजर्स के डाटा लीक होने से सबसे ज्यादा फायदा पहुंचने के आरोप लगे हैं।

केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद का दावा है कि कांग्रेस जिस कंपनी को अपने चुनावों की जिम्मेदारी देने जा रही है उस पर रिश्वत लेने, राजनेताओं को फंसाने और ब्लैकमेल करने जैसे गंभीर आरोप लग रहे हैं। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने भी इसी एजेंसी की सर्विस ली थी। 

प्रसाद ने प्रेस कांफ्रेंस करके कांग्रेस से सवाल पूछा कि क्या कांग्रेस डाटा के हेरफेर और चोरी के जरिए चुनाव जीतना चाहती है। उन्होंने कहा कि हम बोलने की आजादी और सोशल मीडिया पर खुले विचारों का समर्थन करते हैं। लेकिन सोशल मीडिया का गलत इस्तेमाल और अवांछनीय तरीके से चुनाव जीतने की कोशिश की जाएगी तो इसे बर्दाश्त नहीं किया जाएगा।

फेसबुक के संस्थापक मार्क जकरबर्ग को सीधी चेतावनी देते हुए रविशंकर प्रसाद ने कहा कि अगर फेसबुक से किसी भी भारतीय का डाटा लीक हुआ तो यह बर्दाश्त नहीं किया जाएगा।

किसने बनाया था यह ऐप
कैंब्रिज यूनिवर्सिटी के मनोविज्ञान के प्रोफेसर अलेक्सांद्र कोगन की कंपनी ग्लोबल साइंस रिसर्च ने पर्सनालिटी पर शोध करने के लिए 2014 में ‘दिसइजयोरडिजिटललाइफ’ नाम का एक ऐप बनाया था। फेसबुक के 2.70 लाख यूजरों ने इस ऐप को डाउनलोड किया, लेकिन कंपनी ने उनके दोस्तों की जानकारियों को भी हासिल कर लिया और इस तरह उसके पास 50 करोड़ यूजरों का आंकड़ा इकट्ठा हो गया।

Related Articles

Back to top button