National News - राष्ट्रीयफीचर्ड

बुरहान वानी को ‘हीरो’ की तरह पेश करने पर मीडिया से, PM मोदी ‘नाराज’?

119012-508653-modi123नई दिल्ली : समझा जाता है कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने हिजबुल मुजाहिदीन आतंकी बुरहान वानी के मारे जाने पर कश्मीर घाटी में हिंसक प्रदर्शन की मीडिया कवरेज को लेकर ‘अप्रसन्नता’ व्यक्त करते हुए कहा कि हिजबुल आतंकी को ‘नायक’ के रूप में पेश किया जा रहा है ।

बैठक से जुड़े सू़त्रों ने बताया कि प्रधानमंत्री ने यह बात जम्मू कश्मीर में वानी के मुठभेड़ में मारे जाने के बाद उत्पन्न स्थिति पर आज सुबह बुलाई गई उच्च स्तरीय समीक्षा बैठक में कही । बैठक में शीर्ष केंद्रीय मंत्री और अधिकारियों ने हिस्सा लिया और इसमें प्रधानमंत्री को वानी के मुठभेड़ में मारे जाने और इसके बाद विरोध प्रदर्शन और एक पुलिसकर्मी के डूबने की घटना की जानकारी दी गई ।

मोदी ने कश्मीर की स्थिति पर मीडिया कवरेज को लेकर अप्रसन्नता व्यक्त करते हुए कहा कि एक आतंकवादी आतंकी गतिविधियों में शामिल था और देश को तोड़ने के लिए काम कर रहा था और उसे नायक की तरह पेश किया गया जिससे उसके समर्थकों को उन्माद फैलाने का अवसर मिला । प्रधानमंत्री ने वानी के खिलाफ दर्ज दर्जनों मामलों का जिक्र किया जिनमें से अधिकार गैर कानूनी गतिविधि रोकथाम अधिनियम के तहत गंभीर प्रकृति के थे ।

 

प्रधानमंत्री ने जम्मू कश्मीर की स्थिति पर चिंता प्रकट की जहां पिछले शुक्रवार को हिज्बुल कमांडर बुरहान वानी के मारे जाने के बाद फैले हिंसक प्रदर्शन और प्रदर्शनकारियों की सुरक्षाबलों के साथ झड़प में मरने वालों की संख्या बढ़कर 25 हो गयी है। प्रधानमंत्री कार्यालय में राज्यमंत्री जितेंद्र सिंह ने बैठक के बाद कहा, ‘उन्होंने जम्मू कश्मीर के लोगों से शांति बनाए रखने की अपील की ताकि स्थिति सामान्य हो सके। उन्होंने आशा जतायी कि किसी भी निर्दोष व्यक्ति को परेशानी या कोई नुकसान नहीं पहुंचाया जाये।’ सिंह के अनुसार मोदी ने कहा कि राज्य को जो भी सहायता चाहिए, केंद्र उपलब्ध कराएगा। प्रधानमंत्री ने अमरनाथ यात्रा की प्रगति पर भी संतोष प्रकट किया। उन्हें घाटी की पूरी स्थिति के बारे में विस्तार से बताया गया।

उन्होंने पत्रकारों से कहा, ‘प्रधानमंत्री अपनी विदेश यात्रा के दौरान जम्मू कश्मीर की स्थिति के बारे में जानकारियां हासिल करते रहे। उनकी चिंता का सबसे बड़ा सबूत यह है कि वापस आने के कुछ घंटों के अंदर ही उन्होंने यह समीक्षा बैठक बुलायी और विस्तार से चीजें जानीं।’ पुलिस प्रवक्ता के अनुसार उत्तरी कश्मीर के कुपवाड़ा जिले में जब पुलिसकर्मियों ने क्रालपोरा थाने पर पथराव कर रही भीड़ पर गोलियां चलायी तब एक व्यक्ति की जान चली गयी। इस घटना से निबटने के दौरान एक व्यक्ति घायल हो गया जिसने बाद में दम तोड़ दिया।

Related Articles

Back to top button