व्यापार

बैंक कर्ज नहीं चुकाने के मामले में विजय माल्या से सीबीआई ने की पूछताछ

vijay-mallya_650x400_51436770228नई दिल्ली: सीबीआई ने आईडीबीआई बैंक से लिए गए 900 करोड़ रुपये के कर्ज का कथित तौर पर भुगतान नहीं करने के मामले में अपनी जांच के संदर्भ में यूबी समूह के चेयरमैन विजय माल्या से गुरुवार को पूछताछ की। सूत्रों ने कहा कि माल्या को एजेंसी के मुख्यालय में बुलाया गया, जहां बैंकिंग प्रतिभूति धोखाधड़ी प्रकोष्ठ ने उनसे विस्तार से पूछताछ की।

कंपनी ने कहा कि वह मामले में कोई टिप्पणी नहीं करेगी। सीबीआई ने बंद पड़ी कंपनी किंगफिशर एयरलाइंस के निदेशक विजय माल्या, कंपनी और एयरलाइंस के मुख्य वित्त अधिकारी ए रघुनाथन तथा आईडीबीआई के अज्ञात अधिकारियों के खिलाफ मामला दर्ज किया है। आरोप है कि कर्ज ऋण सीमा नियमों का उल्लंघन कर दिया गया।

सीबीआई सूत्रों ने कहा कि सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों द्वारा ऋण को गैर-निष्पादित परिसंपत्ति घोषित किए जाने में आपराधिक पहलुओं की जांच के संदर्भ में नियमों के कथित उल्लंघन को लेकर हाल ही में प्राथमिकी दर्ज की गई।

सूत्रों ने कहा कि बैंक के लिए कोई जरूरत नहीं थी कि वह समूह से बाहर रहकर कर्ज देता। मामले की जांच कर रहे सीबीआई के एक वरिष्ठ अधिकारी ने पहले कहा था, यह बैंक का कंपनी को पहला कर्ज था। बैंक के लिए कोई जरूरत नहीं थी कि वह वैसे समय जब अन्य कर्ज दबाव में देख रहे हैं, समूह से बाहर कर्ज दे।

बैंक को यह बताना होगा कि उसने आंतरिक रिपोर्ट की उपेक्षा कर एयरलाइंस को कर्ज क्यों दिया। आंतरिक रिपोर्ट में कंपनी को कर्ज देने को लेकर आगाह किया गया था। सीबीआई सूत्रों ने कहा कि एजेंसी ने सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों द्वारा विभिन्नि कंपनियों को 2013 में दिए गए कर्ज के ‘फंसे’ होने के संदर्भ में 27 मामले दर्ज किए।

 

Related Articles

Back to top button