राष्ट्रीय

बॉर्डर पर तनाव: चंडीगढ़, अमृतसर और पठानकोट के चप्पे-चप्पे पर सेना तैनात

पीओके पर एयर स्ट्राइक के बाद भारत-पाकिस्तान सीमा पर तनाव की स्थिति बनी हुई है। इसके चलते पठानकोट और अमृतसर एयरपोर्ट से सभी उड़ानें रद्द कर दी गई हैं। वहीं चप्पे-चप्पे पर सेना तैनात है। पंजाब में बॉर्डर के साथ-साथ नाकों पर पुलिस के साथ आर्मी जवानों को भी तैनात कर दिया गया है।

जीरो लाइन पर स्थित पंजाब के गांवों में कुछ हद तक दहशत का माहौल है। सेना ने सीमावर्ती क्षेत्र में गतिविधियां बढ़ा दी हैं। पुलिस और प्रशासनिक अधिकारियों ने मंगलवार शाम सीमावर्ती एरिया के गांवों में पहुंचकर स्थिति की समीक्षा की।

डीसी रामबीर, एसएसपी विवेकशील सोनी, एसडीम अर्शदीप सिंह और एडीसी ने ग्राउंड जीरो के आसपास के गांवों में स्थिति का जायजा लिया। जम्मू कश्मीर से आने और जाने वाले हर वाहन की गहनता से तलाशी ली जा रही है। वहीं आर्मी और जिला प्रशासन ने तनाव के माहौल में लोगों को सतर्क रहने की सलाह दी है।

कथलौर नाका इंचार्ज दलबीर कुमार का कहना है कि एयर स्ट्राइक के बाद बने हालात और संवेदनशील क्षेत्र होने के चलते अलर्ट किया गया है। इस पुल से गुजर रहे हर वाहन की तलाशी लेने के सख्त आदेश हैं। वहीं डीसी ने अधिकारियों से बैठक कर हाई अलर्ट रहने और स्टेशन न छोड़ने के आदेश दिए हैं।

वाघा बॉर्डर पर खाली कराए गए गांव

पाकिस्तान सीमा में की गई भारत की कार्रवाई के बाद वाघा स्थित आस-पास के गांवों को सेना ने खाली करवाना शुरू कर दिया है। सीमावर्ती गांव खालड़ा से आए किसान गुरबख्श सिंह ने बताया कि देर शाम उन्हें सेना ने गांव खाली करने के लिए कहा। अब वे अमृतसर में अपने रिश्तेदार के यहां ठहरे हैं।

इसी तरह भीखीविंड निवासी जयमल सिंह ने कहा कि हम भी सीमावर्ती गांव के रहने वाले हैं। सेना ने हमें देर शाम गांव खाली करने को कहा तो यहां चले आए। उन्होंने दावा किया कि सेना बॉर्डर से सटे गांवों को खाली करवा रही है। वहां स्थिति तनावपूर्ण है और लोगों को सुरक्षित स्थानों पर जाने को कहा गया है।

इधर, हरियाणा के हिसार और सिरसा में भी अलर्ट जारी किया गया है। पाक स्थित आतंकी ठिकानों पर हमले के बाद हिसार में सुरक्षा व्यवस्था कड़ी कर दी गई। जिला पुलिस को अलर्ट जारी कर दिया गया, जिसके बाद जिले की सभी सीमाओं को चाक-चौबंद कर दिया गया। खासतौर पर राजस्थान से सटी बालसमंद और सिवानी की सीमाओं पर चौकसी बढ़ा दी गई। इसके अलावा शहर में बस स्टैंड और रेलवे स्टेशन पर भी सुरक्षा बंदोबस्त कड़े किए गए हैं।

Related Articles

Back to top button