अन्तर्राष्ट्रीय

बोरिस जॉनसन ने एक बार फिर विपक्षी लेबर पार्टी से की चुनाव कराने की अपील

प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन को मंगलवार को बड़ा झटका लगा। इसके बाद भी बोरिस जॉनसन ने एक बार फिर विपक्षी लेबर पार्टी से चुनाव कराने की अपील की। जॉनसन ने लेबर पार्टी के नेता जेरेमी कॉर्बिन की ओर इशारा करते हुए न्यूयॉर्क दौरे पर पत्रकारों से कहा, जो चीज स्पष्ट रूप से की जानी चाहिए वह चुनाव कराना है। जेरेमी कॉर्बिन बेतुकी बातें कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि कॉर्बिन को चुनाव कराने का समर्थन करना चाहिये।

जॉनसन बिना किसी समझौते के ही सही, अक्टूबर के अंत तक ब्रिटेन को यूरोपीय संघ से अलग करना चाहते हैं। बुधवार से संसद का सत्र फिर से शुरू होगा।

बता दें कि, बोरिस जॉनसन द्वारा ब्रेक्जिट से पहले संसद को निलंबित करने के फैसले को सुप्रीम कोर्ट ने गैरकानूनी ठहराया। सर्वोच्च अदालत की अध्यक्ष लेडी ब्रेंडा हेल ने कहा कि, ‘महारानी को संसद सत्र का अवसान करने की सलाह देने का बोरिस जॉनसन का फैसला गैरकानूनी था। हमारे लोकतंत्र की बुनियादों पर इससे गहरा असर पड़ा।’

भारतीय मूल की ब्रेक्जिट विरोधी कार्यकर्ता गीना मिलर ने जॉनसन के फैसले को ब्रिटेन की हाई कोर्ट में चुनौती दी थी। हाई कोर्ट ने इसे शीर्ष अदालत को भेज दिया था।

शीर्ष अदालत की अध्यक्ष लेडी ब्रेंडा हेल ने कहा, महारानी को संसद सत्र का अवसान करने की सलाह देने का उनका फैसला गैरकानूनी था।

Related Articles

Back to top button