व्यापार

बोले वित्तमंत्री जेटली, वैश्विक विकास में बड़ी भूमिका निभाने को तैयार भारत

arun-jaitley-55eecce700bd3_l (1)चीन के आर्थिक मंदी के भंवर में फंसने के मद्देनजर वित्तमंत्री अरूण जेटली ने कहा है कि वैश्विक विकास को गति देने के लिए तेजी से बढऩे वाली दो अर्थव्यवस्थाओं की जरूरत है और भारत इसमें बड़ी भूमिका निभाने के लिए तैयार है। 
 
जेटली ने एक निजी कारोबारी समाचार चैनल से चर्चा में कहा कि चीन अभी भी विश्व के विकास में बड़ी भागीदारी कर सकता है लेकिन इसको तेजी से आगे ले जाने के लिए एक और तेजी से बढऩे वाली अर्थव्यवस्था की जरूरत है। 
 
उन्होंने कहा कि भारत ने विनिर्माण के क्षेत्र में अपनी क्षमता से कम का उपयोग किया है और मोदी सरकार ने सत्ता में आने के साथ ही देश को निवेश के लिए सबसे पंसदीदा राष्ट्र बनाने की कोशिश शुरू कर दी थी। 
 
उन्होंने कहा कि भारत को निवेश की जरूरत है और निवेश प्रस्तावों को मंजूरी प्रदान करने में तेजी लाई गई है। पर्यावरणीय निर्णय लेने में भी तेजी आई है। रिजर्व बैंक ने ब्याज दरों में आधी फीसदी की कटौती की है जिससे कंपनियां अपने ऋण को पुनर्गठित कर सकेंगी और आम उपभोक्ता अधिक व्यय कर सकेगा। 
 
इसके साथ ही सरकार ने निवेश माहौल को बेहतर बनाने के लिए इसमें आड़े आ रही घरेलू और अंतर्राष्ट्रीय बाधाओं को दूर करने की महत्वकांक्षी योजनाएं बनाई है। 

 

Related Articles

Back to top button