टॉप न्यूज़फीचर्डराष्ट्रीय

बड़ा ऐलान: 2019 तक घर-घर को बिजली से रोशन करेगी मोदी सरकार

नई दिल्ली। केंद्र सरकार प्रयास कर रही है कि गांव गांव तक बिजली सप्लाय पहुंच जाए। ऐसे में ऊर्जा मंत्री पीयूष गोयल ने कहा कि इस वर्ष अक्टूबर माह तक देश के विभिन्न भागों में विद्युत सप्लाय कर दी जाएगी। दीनदयाल उपाध्याय ग्राम ज्योति योजना बेहतर कार्य कर रही है। केंद्रीय ऊर्जा मंत्री पीयूष गोयल ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 15 अगस्त 2019 को करीब 1 हजार दिन में 1 मई 2018 तक प्रत्येक घर में विद्युत सप्लाय करने का वायदा किया था।

ये भी पढ़ें: 6000 लड़कियों के प्रपोजल ठुकरा चुके ”बाहुबली” का दिल आया इस हीरोइन पर…

बड़ा ऐलान: 2019 तक घर-घर को बिजली से रोशन करेगी मोदी सरकार

केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल ने कहा कि वंचित गांवों में से 13511 ग्रामीण क्षेत्रों तक विद्युत सप्लाय की गई और शेष 3997 गांवों तक अक्टूबर तक विद्युत सप्लाय पहुंच जाएगी। उनका कहना था कि नक्सली क्षेत्रों में सरकार विशेष कार्य कर रही है। यहां पर सौर ऊर्जा के उपयोग को लेकर कार्य किया जा रहा है। उन्होंने जानकारी दी कि स्मार्ट मीटर को लेकर कार्य किया जा रहा है। आगामी वर्ष 1 मई तक प्रत्येक घर में विद्युत सप्लाय करने का लक्ष्य प्राप्त करने  का सरकार प्रयास कर रही है।

ये भी पढ़ें: बड़ी खबर: अभी-अभी बॉलीवुड की इस मशहुर अभिनेत्री की दिल का दौरा पड़ने से हुई मौत

केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल ने कहा कि लगभग 13511 ग्रामीण क्षेत्रों तक विद्युत सप्लाय हो चुकी है इतना ही नहीं अन्य 3997 गांव तक विद्युत पहुंचने की संभावना है। बीते वर्ष अक्टूबर माह में विभिन्न राज्यों के ऊर्जा मंत्रियों के साथ बैठक हुई। उनका कहना था कि मई 2017 तक वंचित गांवों तक विद्युत सप्लाय की जाएगी। वंचित गांवों में 944 के बारे में उनका कहना था कि ये आबादी रहित हैं।

सरकार की ओर से केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल ने कहा कि सरकार 15 अगस्त 2019 तक घर घर में हर दिन और 24 घंटे विद्युत सप्लाय का लक्ष्य पूर्ण कर लेगी। केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल ने कहा कि देश में विद्युत जनरेशन बढ़ाने पर कार्य किया जा रहा है। विद्युत आपूर्ति ठीक है और इसमें किसी तरह की कमी नहीं है। उत्तर पूर्व के दुर्गम गांवों में आॅफ ग्रिड विद्युत सप्लाय की व्यवस्था पर बात की जा रही है।

Related Articles

Back to top button