टॉप न्यूज़फीचर्डराष्ट्रीय

बड़ी खबर: अमरनाथ यात्रियों पर आतंकी हमले के बाद खतरे में कांवड़ यात्रा

कश्मीर में अमरनाथ यात्रियों पर आतंकी हमले के बाद पूरे देश के कई हिस्सों में अलर्ट है. दिल्ली मुंबई समेत कई महानगरों में सुरक्षा के इंतजाम पुख्ता किए गए हैं. वहीं कांवड़ यात्रा को लेकर भी हाई अलर्ट जारी कर दिया गया है. यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने पुलिस अधिकारियों को सकुशल कांवड़ यात्रा कराने के निर्देश दिेए हैं.

एसपी ने देखा कि पुलिसकर्मी ड्यूटी के दौरान अखबार पढ़ने में मशगूल थे. एसएसपी ने जब उनकी फोटो खींचना चाहा तो वह उनके साथ अभद्रता करने लगे. एसएसपी ने फौरन तीनों पुलिसकर्मियों को सस्पेंड कर दिया. इसके बाद एसएसपी गुलावठी थाने पर 45 मिनट तक घूमते रहे. इस दौरान उन्हें पूरे थाने को खाली पाया.  भगवा वेश में आतंकी हमला  खुफिया अलर्ट के मुताबिक, कांवड़ यात्रा के दौरान आतंकी हमला कर सकते हैं. आतंकी भगवा वेश में यात्रा में शामिल होकर किसी बड़ी वारदात को अंजाम देने की फिराक में हैं. आतंकी ट्रक या बस जैसी बड़ी गाड़ी को यात्रियों की भीड़ पर चढ़ा सकते हैं. इसके बाद असामाजिक तत्वों पर नजर रखने और ड्रोन, सीसीटीवी से निगरानी के निर्देश दिए गए हैं.  क्या होती है कांवड़ यात्रा  हर साल सावन महीने में कांवड़ यात्रा की जाती है. लाखों की तादाद में कांवड़िये पैदल जाकर पवित्र गंगाजल अपने घर लाते हैं. गंगाजल से घर के पास स्थित शिव मंदिर में शिवलिंग का अभिषेक किया जाता है. दिल्ली, यूपी और आसपास के राज्यों में रहने वाले लोग हरिद्वार से गंगाजल लेकर आते हैं. बिहार और पूर्वांचल के लोग सुल्तानगंज जाते हैं.

रोमांच और रोमांस से भरपूर है सिद्धार्थ-जैकलीन का ‘अ जेंटलमैन’ का ट्रेलर

यूपी पुलिस के एडीजी (लॉ एंड आर्डर) आनंद कुमार ने सभी जिलों के एसपी को कांवड़ यात्रा के दौरान सुरक्षा के कड़े इंतजाम के निर्देश दिए हैं. अमरनाथ यात्रियों पर हमले के मद्देनजर यूपी में होने वाली कांवड़ यात्रा पर आतंकी हमले की आशंका बढ़ गई है. कुछ दिन पहले ही खुफिया एजेंसियों ने कांवड़ यात्रा को लेकर अलर्ट जारी किया था.

दिल्ली से हरिद्वार के बीच होने वाली कांवड़ यात्रा की सुरक्षा के इंतजाम का जायजा आजतक की टीम ने लिया. इस दौरान पुलिस मुस्तैद नजर आई है. रास्ते में मिले कांवड़ियों ने बताया कि वे फरीदाबाद से आ रहे हैं. उन्हें हर जगह पुलिस मिली है. सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए है. इसलिए उन्हें किसी भी जगह खतरे का एहसास नहीं हुआ.

बुलंदशहर SSP ने लिया जायजा

बताते चलें कि खुफिया एजेंसियों के अलर्ट के मद्देनजर बुलंदशहर के एसएसपी मुनिराज सिंह ने सादे कपड़ों में साइकिल से सुरक्षा व्यवस्था का जायजा लिया था. इस दौरान एसएसपी ने लापरवाह पुलिसकर्मियों को सस्पेंड कर दिया. उन्होंने कई किलोमीटर तक सुरक्षा जायजा लिया. इस दौरान डायल 100 के पुलिसकर्मी उनको पहचान नहीं पाए.

ड्यूटी पर लापरवाह दिखी पुलिस

एसपी ने देखा कि पुलिसकर्मी ड्यूटी के दौरान अखबार पढ़ने में मशगूल थे. एसएसपी ने जब उनकी फोटो खींचना चाहा तो वह उनके साथ अभद्रता करने लगे. एसएसपी ने फौरन तीनों पुलिसकर्मियों को सस्पेंड कर दिया. इसके बाद एसएसपी गुलावठी थाने पर 45 मिनट तक घूमते रहे. इस दौरान उन्हें पूरे थाने को खाली पाया.भगवा वेश में आतंकी हमला

खुफिया अलर्ट के मुताबिक, कांवड़ यात्रा के दौरान आतंकी हमला कर सकते हैं. आतंकी भगवा वेश में यात्रा में शामिल होकर किसी बड़ी वारदात को अंजाम देने की फिराक में हैं. आतंकी ट्रक या बस जैसी बड़ी गाड़ी को यात्रियों की भीड़ पर चढ़ा सकते हैं. इसके बाद असामाजिक तत्वों पर नजर रखने और ड्रोन, सीसीटीवी से निगरानी के निर्देश दिए गए हैं.

क्या होती है कांवड़ यात्रा

हर साल सावन महीने में कांवड़ यात्रा की जाती है. लाखों की तादाद में कांवड़िये पैदल जाकर पवित्र गंगाजल अपने घर लाते हैं. गंगाजल से घर के पास स्थित शिव मंदिर में शिवलिंग का अभिषेक किया जाता है. दिल्ली, यूपी और आसपास के राज्यों में रहने वाले लोग हरिद्वार से गंगाजल लेकर आते हैं. बिहार और पूर्वांचल के लोग सुल्तानगंज जाते हैं.

Related Articles

Back to top button