टॉप न्यूज़फीचर्डराष्ट्रीय

बड़ी खबर: मोदी सरकार का ऐलान, इन साढ़े तीन लाख लोगो को मिलेगा 54.90 करोड़ रुपए

मुंबईः नीति आयोग की लकी ड्रॉ स्कीमों के लिए विजेताओं और ईनामी रकम की घोषणा हो गई है। नैशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (एन.पी.सी.आई.) ने 3.42 लाख विनर्स के नाम का एेलान किया, जिन्हें कुल 54.90 करोड़ रुपए का प्राइज मनी दिया जाएगा।

revised

लकी ग्राहक योजना

25 दिसंबर को शुरू हुई थी स्कीम
ये पुरस्कार उपभोक्ताओं और व्यवसायिक प्रतिष्ठानों दोनों को दिया जा रहा है। डिजिटल पेमेंट को बढ़ावा देने के लिए केंद्र सरकार ने लकी ग्राहक योजना और डिजि धन व्यापार योजना की 25 दिसंबर को शुरूआत की थी।

हर रोज चुने जा रहे हैं 15 हजार विजेता

एन.पी.सी.आई. की ओर से जारी बयान के मुताबिक ये योजनाएं 14 अप्रैल 2017 तक चलेंगी। इनका उद्देश्य ग्राहकों और व्यवसायिक प्रतिष्ठानों को खरीद-बिक्री में कार्ड, ई-वॉलिट्स या भुगतान के अन्य डिजिटल माध्यमों के प्रयोग के लिए प्रोत्साहित करना है। इसमें हर रोज 15,000 विजेता चुने जा रहे हैं, जिन्हें कुल 1.5 करोड़ का पुरस्कार प्राप्त होगा। इसके अलावा 14 हजार साप्ताहिक विजेता चुने जाने हैं, जिन्हें कुल मिलाकर 8.3 करोड़ रुपए का साप्ताहिक पुरस्कार मिलेंगे।

लोगों में है उत्साह

एन.पी.सी.आई. का कहना है कि योजना को लेकर लोगों में उत्साह है और विभिन्न आयु वर्ग और व्यवसाय के लोग डिजिटल भुगतान को अपना रहे हैं। यह योजना महाराष्ट्र, आंध्र प्रदेश, तमिलनाडु, उत्तर प्रदेश और कर्नाटक में ज्यादा लोकप्रिय दिख रही है क्योंकि सबसे अधिक विजेता इन्हीं 5 राज्यों से हैं। अधिकांश विजेताओं की आयु 21 से 30 के बीच है। 50 से ऊपर के भी काफी संख्या में विजेता हैं।

एन.पी.सी.आई. के मुताबिक रूपे कार्ड, भीम/यूपीआई एप्प और आधार कार्ड बेस्ड पेमेंट सर्विस के जरिए भुगतान करने वाले लोग इन दैनिक और साप्ताहिक लकी ड्रॉ स्कीम में शामिल किए जा रहे हैं। यही नहीं केंद्र सरकार के साथ मिलकर एन.पी.सी.आई. 14 अप्रैल तक देश की 110 लोकेशंस में डिजि धन मेलों के आयोजन में जुटा है।

Related Articles

Back to top button