अन्तर्राष्ट्रीयटॉप न्यूज़ब्रेकिंग

भारतीय और चीनी सैनिकों के बीच झड़प, कुछ जवान हुए मामूली घायल

गंगटोक : सिक्किम सीमा पर रविवार को भारतीय और चीनी सैनिकों के बीच आमने-सामने का संघर्ष हो गया। रिपोर्टों के अनुसार, दोनों पक्षों ने आक्रामक व्यवहार दिखाया और मामूली चोटें आईं हैं। हालांकि, स्थानीय स्तर पर बातचीत के बाद और वरिष्ठ अधिकारियों के बीच वार्तो के बाद मामले को संभाल लिया गया। इसके साथ ही सैनिकों को भी वहां से अलग कर दिया गया।

कथित तौर पर 5,000 मीटर से अधिक की ऊंचाई पर स्थित नकु ला सेक्टर के पास टकराव हुआ। सीमा पर खड़े कई सैनिकों के बीच हाथा-पाई और लड़ाई हो गई, जिसमें वे घायल हो गए। सेना के एक सूत्र ने कहा कि चार भारतीय सैनिकों और सात चीनी कर्मियों को टकराव के दौरान मामूली चोटें आईं। दोनों पक्षों के करीब 150 सैनिक आपस में भिड़ गए थे। बाद में इस मुद्दे को बातचीत के जरिए हल किया गया। बताते चलें कि सिक्किम सीमा पर अस्थायी और छोटे-मोटे संघर्ष अक्सर होते रहते हैं क्योंकि यहां सीमा का मुद्दा अभी हल नहीं हुआ है।

चीनी सैनिक अक्सर भारतीय सीमा पर आ जाते हैं, जिसके चलते विवाद की स्थित खड़ी होती है। सैनिक इस तरह के मुद्दों को स्थापित प्रोटोकॉल के अनुसार पारस्परिक रूप से मिल-जुल कर हल करते हैं। हालांकि, यह संघर्ष लंबे समय के बाद हुआ है।

भारतीय सेना प्रमुख जनरल एमएम नरवने ने पूर्वी भारत में विभिन्न क्षेत्रों जिसमें सुकना, बिन्नागुरी और पनागर शामिल हैं, उनका दौरा किया था। थल सेनाध्यक्ष ने जमीन पर तैनात सैनिकों के साथ बड़े पैमाने पर बातचीत की और सीमाओं के साथ स्थिति का जायजा लिया।

Related Articles

Back to top button