अन्तर्राष्ट्रीय

भारतीय काल सेंटरों को बंद करेगी ब्रिटिश टेलीकॉम

दस्तक टाइम्स/एजेंसी

callलंदन । प्रमुख दूरसंचार कंपनी ब्रिटिश टेलीकॉम ने कहा कि उसकी भारत स्थित अपने काल सेंटरों को बंद कर वापस ब्रिटेन में लाने की योजना है। कंपनी खराब ग्राहक सेवाओं की शिकायतों के मद्देनजर यह कदम उठा रही है।
कंपनी ने कहा है कि 2016 के आखिर तक ग्राहकों से आने वाली 80 प्रतिशत फोेन कॉल का जवाब ब्रिटेन से ही दिया जाएगा। आने वाले वर्षाें में इसमें और बढोतरी होगी। ब्रिटेन की इस प्रमुख दूरसंचार कंपनी के भारत में दिल्ली व बेंगलुरू में काल सेंटर हैं। बीटी कंज्यूमर के प्रमुख कार्यकारी जॉन पीटर ने कहा, हमारे ग्राहकों ने हमें बताया कि वे कॉल करते समय ब्रिटेन में किसी संपर्क केंद्र से बात करना पसंद करेंगे। उन्होंने कहा, इस साल बीटी मोबाइल की शुरआत के समय हमने ग्राहक सेवा को ब्रिटेन में ही रखा और हमारे ग्राहकों ने इस खूब समर्थन दिया। हमारा मानना है कि अन्य उत्पादों के लिए भी ऐसा करते हुए हम ग्राहकों को दी जाने वाली अपनी सेवाओं को बढावा दे सकते हैं।
गार्डियन अखबार के अनुसार पीटर ने कहा कि हमारे विदेश सहयोगियों ने अच्छी सेवाएं दीं लेकिन हमारा मानना है कि ब्रिटेन में अधिक निवेश करने का यह सही समय है और इसे ग्राहक जरूर सराहेंगे।
उल्लेखनीय है कि कंपनी 2003 से ही अपने ब्रिटिश परिचालन के लिए बेंगलुरू व दिल्ली के काल सेंटरों का इस्तेमाल कर रही है। ब्रिटेन की इस प्रमुख दूरसंचार कंपनी के एक करोड़ से अधिक ग्राहक हैं। कंपनी ने हालांकि यह भी कहा है कि वह कार्यालय के भीतर होने वाले काम व अन्य परिचालन की आउटसोर्सिंग करती रहेगी और इससे जुड़े रोजगार मुख्य रूप से भारत में बने रहने की संभावना है। उल्लेखनीय है कि खराब ग्राहक सेवा दूरसंचार ग्राहकों की लंबे समय से शिकायत रही है।

Related Articles

Back to top button