टॉप न्यूज़व्यापार

भारत के दिग्गज कारोबारियों से मिलेंगे डोनाल्ड ट्रंप, शुरू हुई तैयारियां…

नई दिल्ली: अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप अपनी पहली भारत यात्रा के दौरान 25 फरवरी को देश के प्रमुख उद्योगपतियों से मिलेंगे. समाचार एजेंसी PTI ने सूत्रों के हवाले से ये जानकारी दी है. बताया जा रहा है कि ट्रंप दिल्ली में देश के प्रमुख उद्योगपतियों से मुलाकात करेंगे. इसके लिए तैयारियां की जा रही हैं. बैठक में मुकेश अंबानी, सुनील भारती मित्तल, एन चंद्रशेखरन, आनंद महिंद्रा, ए एम नाइक और किरण मजूमदार शॉ शामिल हो सकती हैं. सूत्रों की मानें तो मीटिंग में सरकार के वरिष्ठ अधिकारी और अमेरिकी कंपनियों के अफसर भी मीटिंग में हिस्सा ले सकते हैं.

इस बैठक में दोनों देशों के बीच व्यापार और कारोबारी संबंधों को बढ़ावा देने पर चर्चा होगी. बैठक के सभी इंतजाम खुद अमेरिकी दूतावास देख रहा है. सूत्रों के मुताबिक, गेस्ट लिस्ट मंजूरी के लिए व्हाइट हाउस के साथ साझा की जा चुकी है. कंफेडरेशन ऑफ इंडियन इंडस्ट्री और अमेरिका-भारत की कारोबारी संस्थाओं ने ट्रम्प की मीटिंग के लिए कारोबारियों के नाम सुझाए थे. हालांकि फिलहाल इन नामों पर विचार किया जा रहा है.

ट्रंप को गिफ्ट देने की तैयारी
उधर, ट्रंप के भारत दौरे से पहले ही उनको गिफ्ट देने की तैयारी शुरू हो गई है. गुजरात के अहमदाबाद स्थित साबरमती आश्रम का मैनेजमेंट देखने वाले लोग ट्रंप को खादी की चीजें और चरखा गिफ्ट करने की योजना बना रहे हैं. ट्रंप 24 फरवरी को आश्रम का दौरा करेंगे. साबरमती आश्रम के डायरेक्टर अतुल पंड्या ने कहा, ‘गुजरात सरकार ट्रंप को गिफ्ट देने की तैयारी कर रही है, उसी तरह हम भी कुछ खादी की चीजें, चित्र और चरखा देने की योजना बना रहे हैं.’

पंड्या ने बताया कि 20 फरवरी को एसपीजी टीम आश्रम का दौरा करेगी. बता दें कि 24 फरवरी को भारत और अमेरिका की दोस्ती का नया अध्याय अहमदाबाद में लिखा जाएगा. अमेरिकी राष्ट्रपति डोनल्ड ट्रंप का प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी स्वागत करेंगे. 24 फरवरी को अहमदाबाद पर सिर्फ भारत और अमेरिका की ही नज़र नहीं होगी, बल्कि पूरी दुनिया अपने टेलीविजन पर मोदी और ट्रंप का मेगा शो देखेगी. अहमदाबाद की सड़कों पर 22 किलोमीटर लंबे रोड शो के दौरान ट्रंप भारत के हर रंग और संस्कृति से रूबरू होंगे.

अहमदाबाद नगर निगम के नए पोस्टर पर अब ‘नमस्ते ट्रंप’ लिखा गया है. इससे माना जा रहा है कि ट्रंप की अहमदाबाद यात्रा की थीम में बदलाव किया गया है. पहले यहां केम छो ट्रंप लिखा गया था.

Related Articles

Back to top button