टॉप न्यूज़फीचर्डव्यापार

भारत -चीन सीमा पर तनाव, भारत ने सिक्किम के पास बढ़ाया सैन्य बल

सिक्किम की सीमा पर चीन से निपटने के लिए भारत ने सिक्किम के पास के इलाके में अपनी स्थिति को मजबूत करने के लिए और ज्यादा सैनिकों को नॉन-कांबेटिव मोड में लगा दिया है. बता दें कि यह दोनों सेनाओं के बीच साल 1962 के बाद यह सबसे लंबा का गतिरोध है.

भारत -चीन सीमा पर तनाव, भारत ने सिक्किम के पास बढ़ाया सैन्य बलउल्लेखनीय है कि चीन की पीपुल्स लिबरेशन आर्मी (PLA) की ओर से दो भारतीय बंकरों को नष्ट करने और आक्रामक रुख अपनाने के बाद भारत ने इस इलाके में और अधिक सैनिकों को तैनात किया है.  सूत्रों ने कहा कि पीएलए ने एक जून को भारतीय सेना से डोका ला के लालटेन में साल 2012 में स्थापित दो बंकरों को हटाने को कहा था, जो चंबी घाटी के पास और भारत-भूटान-तिब्बत ट्राईजंक्शन के कोने में है.

बता दें कि  छह जून की रात को दो चीनी बुलडोजरों ने बंकरों को यह दावा कर तबाह कर दिया था कि यह इलाका चीन का है और भारत या भूटान का इस पर कोई अधिकार नहीं है.हालांकि भारतीय सैनिकों ने चीनी जवानों और मशीनों को इलाके में घुसपैठ करने या और अधिक नुकसान पहुंचाने से रोक दिया. जब पीएलए के 141 डिवीजन से उसके सैनिक पहुंचने लगे तो भारतीय सेना ने भी अपनी स्थिति को मजबूत करने के लिए सैन्य बल को बढ़ा दिया.

स्मरण रहे कि भारत और चीन की सेनाओं के बीच 1962 के बाद यह सबसे लंबा गतिरोध है. पिछली बार 2013 में 21 दिन तक गतिरोध की स्थिति तब बनी थी जब लद्दाख में दौलत बेग ओल्डी क्षेत्र में चीनी सैनिकों ने भारतीय सीमा में 30 किलोमीटर अंदर डेपसांग प्लेन्स तक प्रवेश कर लिया था.

 

Related Articles

Back to top button