अन्तर्राष्ट्रीयटॉप न्यूज़

भारत ने ब्रिक्स का इस्तेमाल पाकिस्तान के खिलाफ कियाः चीनी मीडिया

brics_1476864292ब्रिक्स सम्मेलन में पाकिस्तान के खिलाफ माहौल बनाने में भारत की सफलता पर चीनी मीडिया ने अपनी चिढ़ जाहिर की है। चीनी के सरकारी मीडिया ने कहा है कि भारत ने बेहद चालाकी से पाकिस्तान को ‘क्षेत्रीय अछूत’ बना दिया। चीनी मीडिया ने यह भी कहा कि गोवा में आयोजित ब्रिक्स सम्मेलन के दौरान भारत ने अपनी छवि खूब चमकाई और संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में एनएसजी सदस्यता के लिए अपना दावा मजबूत करने की कोशिश की।
ग्लोबल टाइम्स में प्रकाशित लेख में लिखा गया है, ‘भारत-पाकिस्तान के तल्ख संबंधों की पृष्ठभूमि में, जो पिछले महीने और तल्ख हुए, ब्रिक्स के प्लेटफॉर्म पर बिम्सटेक देशों को शामिल करना एक सामरिक रणनीति को हासिल करने का लक्ष्य था। ‘ बता दें कि बिम्सटेक – यानी ‘द बे ऑफ बंगाल इनिशिएटिव फोर मल्टी-सेक्टरल टेक्निकल एंड इकनॉमिक को-ऑपरेशन’ में भारत के अलावा बंगाल की खाड़ी के आस पास के देश शामिल हैं जैसे बांग्लादेश, भूटान, म्यांमार, नेपाल, श्रीलंका और थाईलैंड शामिल हैं। 

‘भारत ने पाकिस्तान को चालाकी से मात देने के लिए किया ब्रिक्स का इस्तेमाल’ शीर्षक लेख में कहा गया है, ‘क्योंकि भारत ने पाकिस्तान को छोड़कर क्षेत्र के सभी देशों को आमंत्रित किया। इस तरह पाकिस्तान को क्षेत्रीय अछूत बना दिया।’

Related Articles

Back to top button