टॉप न्यूज़स्पोर्ट्स

भारत-पाक मैच को लेकर रोमांच चरम पर, सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम

phpThumb_generated_thumbnailएजेन्सी/यूं तो चिर प्रतिद्वंद्वी भारत और पाकिस्तान के बीच जब भी क्रिकेट मैच होता है पूरे विश्व के क्रिकेट प्रेमियों की निगाह उस मैच पर होती है, पर इस बार आईसीसी ट्वंटी-20 विश्व कप के ग्रुप-दो मुकाबले में जब दोनों टीमें शनिवार को कोलकाता के ऐतिहासिक ईडन गार्डन्स स्टेडियम में एक दूसरे से भिड़ेगी तो मैच का रोमांच परवान पर होगा। 
 
ईडन गार्डंस नया इतिहास रचने को भी तैयार है। इस मैच को लेकर क्रिकेट प्रमियों के दीवानेपन की हद का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि मैच के टिकट की मांग स्टेडियम की क्षमता से कई गुना ज्यादा है। टिकट को लेकर इतनी मारा-मारी है कि मोहम्मडन टेंट जहां से टिकट बेचे जाते हैं, वहां बोर्ड लग गया है कि अब टिकट नहीं मिलेंगे। 
 
स्टेडियम के आसपास कई लोगों को यह सवाल करते सुना गया कि क्या मैच के दो टिकट मिल सकते हैं? ईडन गार्डंस समेत पूरे महानगर में सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं। मैदान के भीतर व बाहर पर्याप्त संख्या में पुलिस बल को तैनात किया जाएगा। पुलिस ड्रोन से निगरानी करेगी।
 
विश्व कप में पाक से आज तक नहीं हारा भारत
भारत जहां पहले मुकाबले में न्यूजीलैंड से हार को भुलाकर मजबूती से वापसी की कोशिश करेगा, वहीं पाक अब भारत के खिलाफ भी मैच जीतकर विश्व कप के सेमीफाइनल की ओर कदम बढ़ाने का प्रयास करेगा। पाक ने अपने पहले मैच में एशिया कप उपविजेता बांग्लादेश को पराजित कर धमाकेदार आगाज किया है। 
 
भारत के लिए राहत की बात है कि विश्व कप में टीम इंडिया के खिलाफ पाकिस्तान अपनी हार के सिलसिले को अब तक तोड़ नहीं पाया है। विश्व कप में अब तक दोनों देशों के बीच कुल 10 मुकाबले हुए हैं। सभी मुकाबलों में भारत के सिर पर जीत का सेहरा बंधा है। एक दिवसीय विश्वकप में 6 मुकाबले तथा टी-20 में 4 मुकाबले में पाक को हार का सामना करना पड़ा हैं। 
 
पाकिस्तान के लिए लकी रहा है ईडन गार्डंस
ईडन गार्डन्स की बात करे तो वह मैदान है, जहां पाक टीम सीमित प्रारूप में भारत से कभी हारी नहीं है। इस प्रकार शनिवार को जो भी टीम जीते, ईडन में एक नया इतिहास रचेगा। वैसे भी ईडन को कीर्तिमानों का मैदान भी माना जाता है। पाक टीम के कप्तान शाहिद अफरीदी ने साफ शब्दों में कह दिया है कि हम अतीत में नहीं जीते हैं। 
 
बांग्लादेश के खिलाफ मिली शानदार जीत मनोबल बढ़ाने वाली है। भारतीय कप्तान महेन्द्र सिंह धोनी भी इस बहुप्रतीक्षित महामुकाबले के लिए पूरी तरह तैयार है। अब देखना दिलचस्प होगा कि क्या भारत विश्व कप में पाक के खिलाफ अपनी जीत के रिकॉर्ड को बरकरार रखता है? अथवा पाक टीम के लिए ईडन गार्डन मैदान एक बार फिर भाग्यशाली साबित होगा?
 
ये संभालेंगे सुरक्षा की कमान
स्पेशल सीपी-2 जयंत बसु के नेतृत्व में सुरक्षा व्यवस्था की कमान रहेगी। 9 संयुक्त पुलिस आयुक्त, अतिरिक्त सीपी-3, 21 डीसी और 44 एसी रैंक के अधिकारी, 130 इंस्पेक्टर, 414 सब-इंस्पेक्टर, 375 एएसआई, 2200 कांस्टेबल (महिला और पुरुष मिलाकर) ड्यूटी में रहेंगे। उन्होंने बताया कि तीन क्यूआरटी, 9 वॉच टॉवर, 11 बंकर्स, कॉम्बेट फोर्स के नेतृत्व में बुलेट प्रुफ 5 मोर्चा, अधिक भीड़ वाले गेट पर अधिक पुलिस बल की तैनाती रहेगी।

Related Articles

Back to top button