फीचर्डराष्ट्रीय

भारत में ट्रेन हादसेे की साजिश रचनेे वाला काठमांडू में गिरफ्तार

भारत में ट्रेन हादसों की साजिश रचने वाले आरोपी को पुलिस ने कांठमांडू में गिरफ्तार कर लिया है। भारत और नेपाल के दबाव के बाद उसको वहां से डिपोर्ट किया गया था।

नई दिल्ली। भारत में पिछले दिनों हुए रेल हादसों की साजिश रचने वाले एक आरोपी को भारतीय खुफिया एजेंसी ने काठमांडू से गिरफ्तार कर लिया है। इस आरोपी का नाम शमसूल होदा बताया गया है। इसने पाकिस्तान खुफिया एजेंसी आईएसआई के इशारे पर दुबई में बैठकर भारत की ट्रेनों को निशाना बनाने की साजिश रची थी। इस आरोपी को नेपाल और भारतीय जांच एजेंसियों के दबाव के बाद दुबई से काठमांडू डीपोर्ट किया गया था। भारतीय खुफिया एजेंसी आईबी, रॉ और एनआईए की टीमें पहले से ही नेपाल में मौजूद थीं।

दो दिनों तक पूछताछ के बाद शमसूल होदा को कलैया ले जाया गया है, जहां उसके खिलाफ कानूनी कार्रवाई शुरू की जाएगी। काठमांडू में एनआईए और नेपाल पुलिस की स्पेशल ब्यूरो ने पूछताछ की थी। बारा जिला के एसपी नरेंद्र उप्रेती ने शमसूल को काठमांडू से कलैया ले जाने की पुष्टि कर दी है। गौरतलब है कि भारतीय एजेंसी को मिले कानपुर रेल हादसे में साजिश के अहम सबूत मिले थे।

कानपुर हादसे में लगभग 150 लोगों की मौत हुई थी। नेपाल से गिरफ्तार ब्रिज किशोर गिरी के फोन से एक ऑडियो क्लिप मिला था। ऑडियो क्लिप में कानपुर रेल हादसे की साजिश की बातचीत है। नेपाल पुलिस ने एनआईए समेत तमाम जांच एजेंसियों को आडियो क्लिप सौंप दिए हैं। एनआईए ने हाल में तीन एफआईआर दर्ज की हैं। गिरफ्तार शमसूल होदा अभी नेपाल पुलिस की गिरफ्त में है।

Related Articles

Back to top button