अन्तर्राष्ट्रीयफीचर्ड

भारत में शामिल होने को बैचेन बलूचिस्तान, लगे भारत माता की जय के नारे

पाकिस्तान बलूचिस्तान मुद्दे पर बुरी तरह से घिरता जा रहा है। बलूचिस्तान में एक बार फिर पाकिस्तान विरोधी प्रदर्शन हुए हैं। अफगान प्रदर्शनकारियों द्वारा पाकिस्तान से लगने वाली सीमा पर विरोध प्रदर्शन किया जहां पाकिस्तान के झंडे जलाए, वहीं भारत के समर्थन में नारे भी लगाए। प्रदर्शनकारियों द्वारा झंडा फूंके जाने के बाद फ्रेंडशिप गेट को अनिश्चितकाल के लिए बंद कर दिया गया। इस दौरान भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के समर्थन में नारेबाजी भी की गई।

भारत में शामिल होने को बैचेन बलूचिस्तान, लगाये भारत माता की जय के नारेसीमावर्ती स्पिन बोल्दाक शहर से ताल्लुक रखने वाले अफगान नागरिकों ने भारतीय पीएम नरेंद्र मोदी की बलूचिस्तान संबंधी टिप्पणियों का पाकिस्तान द्वारा विरोध करने पर भारत के पक्ष में नारे लगाए। वहीं कनाडा में भी बलूचों ने पाक के खिलाफ प्रदर्शन किया। फ्रेंडशिप गेट बंद होने से दोनों तरफ ट्रकों और लॉरियों की लंबी कतार लग गई। दोनों ओर के कारोबारियों को इससे काफी मुश्किलों का सामना करना पड़ रहा है।

मीडिया रिपोर्टों के मुताबिक, अफगानिस्तान का 97वां राष्ट्रीय दिवस मनाने को अफगान नागरिकों का एक बड़ा दल फ्रेंडशिप गेट के पास जमा था। इनके हाथों में तख्तियां,बैनर थे, जिन पर पाक विरोधी नारे लिखे थे। प्रदर्शनकारियों ने वहां पर पथराव किया और दोनों देशों की दोस्ती के लगे बैनर व पोस्टर फाड़ डाले। उन्होंने पाकिस्तान और अफगानिस्तान के बीच बने द्वार को भी क्षतिग्रस्त कर दिया। मामला बढने के बाद पाकिस्तानी सुरक्षाकर्मियों ने दखल दिया और जैसे-तैसे हालात को नियंत्रित किया और गेट को बंद कर दिया। बताया जा रहा है जिस स्थान पर यह झडप हुयी वह पाकिस्तान और अफगानिस्तान को जोड़ने वाले मुख्य रास्तों में से एक है और दोनों देशों के बीच होने वाले कारोबार के लिहाज से महत्वपूर्ण रास्ता है।

 

Related Articles

Back to top button