जीवनशैली

भूलकर भी चाय पीते समय न करें इस चीज़ का सेवन वरना हो जाएगा कैंसर

हिंदुस्तान में रहने वाले लोगों की बात करें तो यहां के लोगों की दिन की शुरुआत चाय की एक प्याली और अखबार के साथ हुआ करती हैं। हलाकि नौजवानों की बात करें तो नौजवान सुबह हो या शाम चाय पीना काफी ज्यादा पसंद किया करता हैं। चाय के साथ साथ अक्सर लोग कोई ना कोई कंप्लीमेंट्री चीजें भी जरूर लेते हैं। जिसमें आमतौर पर एक ऐसी चीज लोगों के द्वारा ली जाती है जो कि बाद में कैंसर जैसी खतरनाक बीमारियों को जन्म देती है। अब आप सोच रहे होंगे कि आखिर वह कौन सी चीज है जिसका इस्तेमाल आप चाय पीने के दौरान किया करते हैं। तो चलिए बताते हैं आपको इसके बारे में…

भूलकर भी चाय पीते समय न करें इस चीज़ का सेवन वरना हो जाएगा कैंसरदरअसल आज के जमाने में ज्यादातर युवा चाय के साथ सिगरेट पीना काफी ज्यादा पसंद करते हैं। आपने भी अब तक कई बार युवाओं को चाय के साथ सिगरेट पीते हुए जरूर देखा होगा। परंतु हम आपको बता दें कि अगर आप चाय के साथ सिगरेट पीते हैं तो ऐसे में यह आपके कैंसर के होने की संभावना को काफी हद तक बढ़ा देता हैं। जी हां कुछ लोगों की तो आजकल ऐसी आदत पड़ चुकी है कि वे लोग बिना चाय पिए किसी दिन नहीं रह सकते। इसके साथ ही साथ वह बिना सिगरेट के चाय पी ही नहीं सकते।

हाल के दिनों में ही जारी की गई एक रिसर्च रिपोर्ट के मुताबिक चाय और सिगरेट का कॉन्बिनेशन लोगों के लिए काफी ज्यादा खतरनाक माना जाता है। अगर आप ऐसा करते हैं तो ऐसे में कैंसर को फैलाने वाले बैक्टीरिया और भी तेजी से आपकी शरीर के ऊपर हमला कर देते हैं। तेजी से हमला करने की वजह से इस से बच पाना किसी व्यक्ति के लिए असंभव सा हो जाता है।

आजकल आम तौर पर जहां कहीं चाय की दुकान होती है वहां सिगरेट भी जरूर मिलता है क्योंकि आज के युवा बिना सिगरेट के चाय को हाथ तक नहीं लगाते। चाय के साथ सिगरेट पीने की यह आदत आज युवाओं के बीच काफी तेजी से अपने पांव पसार रही है। जिससे बच पाना लोगों के लिए काफी ज्यादा मुश्किल है। परंतु अगर कोई इंसान अपनी इस आदत से छुटकारा पाना चाहते हैं तो ऐसे में उसे दृढ़ निश्चय करना होगा।

दृढ़ निश्चय करने के बाद ही कोई व्यक्ति इससे छुटकारा पा सकते हैं। अगर आप अपनी इस आदत को नहीं छोड़ पा रहे हैं तो ऐसे में आपको सबसे पहले दूध से बनी चाय की जगह ग्रीन टी लेनी शुरु कर देनी चाहिए। अगर आप ग्रीन टी के साथ सिगरेट पीते हैं तो ऐसे में ग्रीन टी में मौजूद एंटीआक्सीडेंट सिगरेट से बनने वाले टार को आपके हृदय से दूर रखता है जिससे कि आप कैंसर जैसी गंभीर बीमारियों के चपेट में आने से बच जाते हैं।

Related Articles

Back to top button