राज्यराष्ट्रीय

मध्य प्रदेश सरकार में स्कूल खुलने की गाइडलाइंस जारी, ऐसा रहेगा शेड्यूल

कोरोना की दूसरी लहर कमजोर पड़ गई है. तीसरी लहर की आशंका के बीच राज्य सरकारों ने पाबंदियों में ढील देने की शुरुआत कर दी है तो साथ ही अब स्कूल भी खुलने लगे हैं. मध्य प्रदेश की सरकार ने भी इस दिशा में कदम बढ़ा दिए हैं. मध्य प्रदेश सरकार ने कोरोना की दूसरी लहर के बाद स्कूल खोलने को लेकर गाइडलाइंस जारी कर दी हैं. 26 जुलाई से 11वीं और 12वीं के छात्रों की क्लास शुरू हो जाएगी.

मध्य प्रदेश में 9वीं और 10वीं के छात्रों के लिए भी 5 अगस्त से क्लास शुरू होनी है. सरकार की ओर से जारी गाइडलाइंस के मुताबिक फिलहाल हफ्ते में सिर्फ दो दिन ही क्लास चलेगी. 11वीं के छात्र मंगलवार और शुक्रवार को स्कूल जाएंगे तो वहीं 12वीं के छात्रों को सोमवार और गुरुवार के दिन स्कूल बुलाया जाएगा. इसके अलावा 9वीं और 10वीं की क्लास हफ्ते में एक दिन चलेगी. 9वीं के छात्र शनिवार को तो वहीं 10वीं के छात्र बुधवार को स्कूल जाएंगे.

गाइडलाइंस के मुताबिक इस दौरान स्कूल प्रबंधन को यह ध्यान रखना होगा कि स्कूल में छात्रों की उपस्थिति 50 फीसदी से ज्यादा न हो. हालांकि, स्कूल में प्रार्थना सभा और स्विमिंग पूल समेत सभी तरह की सामूहिक गतिविधियों पर प्रतिबंध रहेगा ताकि छात्र एक ही जगह पर इकट्ठा ना हो सकें. स्कूल बसों को हर रोज सैनिटाइज किया जाएगा और छात्रों को निश्चित दूरी पर ही बैठाया जाएगा.

11वीं और 12वीं के छात्रों की क्लास शुरू होने के साथ ही इनके लिए हॉस्टल भी खुल सकेंगे. 11वीं और 12वीं के छात्रों के लिए हॉस्टल 26 जुलाई से खोले जा सकेंगे. गाइडलाइंस के मुताबिक हॉस्टल स्टाफ का वैक्सीनेशन अनिवार्य रहेगा. वहीं, 5 अगस्त से 12वीं क्लास के छात्रों के लिए कोचिंग संस्थान भी शुरू किए जा सकेंगे.

शासन की ओर से स्थानीय प्रशासन को ये निर्देश दिए गए हैं कि कोचिंग संस्थानों की नियमित जांच कर यह सुनिश्चित करें कि वहां कोविड प्रोटोकॉल का पालन हो रहा है. इसके साथ ही सरकार ने तय किया है कि स्कूल-कॉलेज खुलने की स्थिति में अब शिक्षकों का वैक्सीनेशन प्राथमिकता से किया जाएगा इसलिए 26 जुलाई से 31 जुलाई तक स्कूल और कॉलेज प्रोफेसरों के लिए स्पेशल वैक्सीनेशन ड्राइव चलाई जाएगी.

Related Articles

Back to top button