राष्ट्रीय

मध्‍यप्रदेश के चार युवाओं ने पूरा किया पीएम मोदी का ये सपना

wifiभोपाल. मध्य प्रदेश एमपी में चार युवाओं ने मिलकर देश को पहली फ्री वाई फाई जोन ग्राम पंचायत की सौगात दी है. खास बात ये है कि उनके इस काम में किसी भी तरह की सरकारी मदद नहीं ली गई है. यहां तक की इसका पूरा खर्चा भी युवाओं ने खुद मिलकर उठाया है.

मोदी के डिजिटल इंडिया के सपने का हिस्सा बनते हुए युवा इंजीनियर शकील अंजुम, तुषार भरथरे, भानू यादव और अभिषेक भरथरे ने राजगढ़ जिले के शिवपुरा गांव की ग्राम पंचायत बवाडीखेड़ा जागीर को फ्री वाई फाई जोन में तब्दील कर दिया है.

अब हालत ये है कि, बवाडीखेड़ा में वाई फाई शुरू होते ही करीब 70 से 80 लोगों ने स्मार्टफोन खरीद लिया है. वहीं स्थानीय स्कूल में पढ़ाने वाले शिक्षकों ने भी कंप्यूटर खरीदकर उसका उपयोग करना शुरू कर दिया है.

ग्रामीणों का कहना है कि जिस इलाके में फोन के सिग्नल भी अच्छे से नहीं आते थे वहां 24 घंटे वाई फाई मिलना बहुत बड़ी बात है. इस सौगात के मिलने से अब बवाडीखेड़ा के बच्चों को भी काफी लाभ मिलेगा. साथ ही अब लोगों को भी इंटरनेट संबंधी काम के लिए शहर का रुख करने की जरूरत नहीं पड़ेगी.

खुद उठाया पूरा खर्च

वाई फाई जोन बनाने के लिए शकील, तुषार, भानू और अभिषेक ने सबसे पहले करीब 80 फीट ऊंचा लोहे का टावर लगाया. जिसके बाद उन्होंने एक निजी कंपनी से सर्वर और लीज लाइन ली.

इसके बाद एक्सिस पाईंट, एक्सटेंशन और टावर तैयार किया गया, जिसमें इन्वर्टर भी लगाया गया ताकि बिजली जाने पर भी लोगों को वाई फाई की सुविधा मिलती रहे. इस पूरे काम में करीब दो लाख का खर्च आया. जिसे पूरी तरह से इन युवकों  ने वहन किया. 

 

Related Articles

Back to top button