फीचर्डराज्यराष्ट्रीय

मनी लॉन्ड्रिंग मामले में शक्ति भोग फूड्स लिमिटेड का सीएमडी गिरफ्तार, विशेष कोर्ट ने 9 जुलाई तक हिरासत में भेजा

प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने मैसर्स शक्ति भोग फूड्स लिमिटेड के सीएमडी केवल कृष्ण कुमार (Kewal Krishan Kumar) को मनी लॉन्ड्रिंग प्रावधानों के तहत दिल्ली से रविवार को गिरफ्तार किया है. ये गिरफ्तारी दिल्ली-एनसीआर और हरियाणा में उनके 9 ठिकानों में तलाशी के बाद हुई है. तलाशी के दौरान अलग-अलग आपत्तिजनक दस्तावेज और डिजिटल सबूत बरामद किए गए हैं.

प्रवर्तन निदेशालय ने कृष्ण कुमार और अज्ञात दूसरे लोगों के खिलाफ आपराधिक साजिश और धोखाधड़ी के तहत सीबीआई की तरफ से दर्ज एफआईआर के आधार पर मनी लॉन्ड्रिंग जांच शुरू की थी. आरोपियों के खिलाफ आरोपों में संबंधित संस्थाओं के माध्यम से मनी लॉन्ड्रिंग कर खातों से लेनदेन और कई अन्य संस्थाओं से संदिग्ध बिक्री-खरीद के माध्यम से पैसों की हेराफेरी करना शामिल है.
विशेष कोर्ट ने 9 जुलाई तक ईडी को हिरासत में भेजा

गिरफ्तारी के बाद रविवार को ही विशेष कोर्ट के सामने पेश किया गया और कोर्ट ने 9 जुलाई तक ईडी को हिरासत में भेज दिया है. आरोपी पर 3269 करोड़ की बैंक धोखाधड़ी का आरोप है. मामले की आगे की जांच जारी है. उधर प्रवर्तन निदेशालय ने महाराष्ट्र के पूर्व गृहमंत्री अनिल देशमुख तीसरी बार समन भेजकर बुलाया है. उन्हें ईडी ऑफिस में 5 जुलाई को हाजिर होने को कहा गया है, लेकिन ईडी की कार्रवाई से बचने के लिए अनिल देशमुख सुप्रीम कोर्ट चले गए हैं.

अनिल देशमुख को इससे पहले दो बार समन भेजा गया था. पहले उन्होंने उम्र, बीमारी और कोरोना का हवाला देकर पूछताछ के लिए असमर्थता जताई. इसके बाद उन्होंने 7 दिनों की मोहलत मांग ली थी. ये मोहलत सोमवार यानी 5 जुलाई को खत्म हो रही है और इसलिए ईडी ने उन्हें शनिवार को समन भेजकर सोमवार को हाजिर रहने का आदेश दिया.

Related Articles

Back to top button