National News - राष्ट्रीयफीचर्ड

महाराष्ट्र में गरजे नरेंद्र मोदी, आरक्षण पर भ्रम फैलाने वालों को लोकसभा में करारा जवाब मिला

नरेंद्र मोदी ने महाराष्ट्र के सोलापुर में जनसभा को संबोधित करते हुए कहा कि कल एक एतिहासिक बिल पास हुआ है. सामान्य वर्ग के लिए 10 फीसदी आरक्षण पर मुहर लगाकर सबके साथ सबके विकास पर आगे बढ़ाने का काम किया. हमारी सरकार ने सामाजिक न्याय की दिशा में काम किया है. मोदी ने कहा कि देश की एकता और अखंडता के साथ-साथ सामाजिक न्याय के लिए आरक्षण देने का काम किया.

महाराष्ट्र में गरजे नरेंद्र मोदी, आरक्षण पर भ्रम फैलाने वालों को लोकसभा में करारा जवाब मिलामोदी बोले कि आरक्षण पर गुमराह किया जा रहा है. कल देर रात लोकसभा में एक ऐतिहासिक बिल पास हुआ है. सामान्य वर्ग के गरीबों को 10% आरक्षण पर मुहर लगाकर, सबका साथ सबका विकास के मंत्र को और मजबूत करने का काम किया गया है.

विपक्ष पर करारा हमला करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि देश में आरक्षण के नाम कुछ लोगों द्वारा झूठ फैलाया जाता था कि दलितों, पिछड़ों और आदिवासियों को मिले आरक्षण को कम कर दिया जाएगा लेकिन हमनें कुछ कम किए बिना अतिरिक्त 10 फीसदी आरक्षण देकर सबके साथ न्याय करने का काम किया है.

पीएम ने कहा कि हमनें कल लोकसभा में दलितों , आदिवासियों और ओबीसी को जो आरक्षण मिलता है उसमें से बिना निकालकर सामान्य वर्ग को आरक्षण देने का काम करके दिखाया है. इससे विपक्ष के मुंह पर करारा तमाचा लगा है.

मोदी ने कहा कि नए भारत में नई व्यवस्थाओं के निर्माण का संकल्प भारतीय जनता पार्टी की सरकार ने लिया है, जिस स्तर पर और जिस गति से देश में काम हो रहा है उससे सामान्य जीवन को आसान बनाने में भी तेजी आई है.

मोदी ने कहा कि आरक्षण बिल जिस प्रकार लोकसभा में पास हुई है. मैं उम्मीद करता हूं कि उसी प्रकार से राज्यसभा में भी मंजूरी मिलेगी. पीएम ने कहा कि यह समय राष्ट्रहित और जनहित में कड़े और बड़े फैसले लेने का है, राजनीतिक इच्छाशक्ति का है. सबका साथ, सबका विकास हमारी सरकार का संस्कार रहा है और यही हमारा सरोकार रहा है. इसे लेकर हम आगे बढ़ रहे हैं.

मोदी ने कहा कि सिटिजनशिप अमेंडमेंट बिल के में पास होने के बाद पाकिस्तान, बांग्लादेश और अफगानिस्तान से आए मां भारती के बेटे-बेटियों को, भारत माता की जय बोलने वालों को भारत की नागरिकता का रास्ता साफ हो गया है. इतिहास के तमाम उतार-चढ़ाव के बाद हमारे ये भाई-बहन भारत मां के आंचल में जगह चाहते हैं. अब वो आसानी से नागरिका पा सकेंगे.

पीएम मोदी बोले सबसे बड़ा पुल हो, सबसे बड़ी सुरंग हो, सबसे बड़े एक्सप्रेसवे हों, सब इसी सरकार में या तो बन चुके हैं या फिर काम चल रहा है. ये सबसे बड़े हैं सिर्फ इसलिए महत्वपूर्ण नहीं हैं. ये इसलिए भी अहम हैं क्योंकि ये वहां बने हैं जहां स्थितियां मुश्किल थीं और जहां काम आसान नहीं था.

पीएम ने कहा कि जब दिल्ली में रिमोट कंट्रोल वाली सरकार चलती थी तब 2004 से 2014 बीच शहरों में रहने वाले गरीबों के लिए 13 लाख घर बनाने का कागजों में फैसला हुआ और इसमें से सिर्फ 8 लाख घर बनें. हमारे 4.5 साल में 70 लाख घरों को स्वीकृति दी जा चुकी है और अब तक 14 लाख घर बनकर तैयार हैं.

पीएम मोदी ने कहा कि आज गरीब, कामगार परिवारों के 30 हज़ार घरों के प्रोजेक्ट्स का शिलान्यास यहां हुआ है. इसके जो लाभार्थी हैं वो कारखानों में काम करते हैं, रिक्शा, ऑटो चलाते हैं, ठेले पर काम करते हैं. मैं आप सभी को विश्वास दिलाता हूं कि बहुत जल्द आपके हाथों में आपके अपने घर की चाबी होगी और ये चाबी देने हम ही आएंगे.

पीएम ने कहा कि हेलिकाॉप्टर घोटाले के बिचौलिए को विदेश से लेकर आए. मीडिया कहती है मिशेल मामा लॉबिंग कर रहा था. मोदी ने कहा, दिल्ली के सत्ता के गलियारे से राशन की दुकान तक बिचौलिए हटाए. बिचौलियों को हटाने की मुहिम चौकीदार ने छेड़ रखी है. पीएम ने कहा कि मिशेल मामा ने चौकाने वाला खुलासा किया है हेलीकॉप्टर की डील में शामिल नहीं था बल्कि पिछली सरकार लड़ाकू विमान की डील में भी शामिल था. जेल में बंद मिशेल मामा से किसका नाता है. कांग्रेस का क्या कनेक्शन है. चौकीदार को जागना चाहिए कि सोना चाहिए. आपका आशिर्वाद है इसीलिए चौकादीर बड़े बड़े दिग्गजों से लड़ रहा. पीएम ने कहा कि मिशेल मामा के चलते कहीं डील रुक तो नहीं गई थी. जांच एजेंसियां तो सबूत तलाश रही हैं और जनता भी जवाब मांगेगी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज महाराष्‍ट्र के सोलापुर पहुंच चुके हैं. पीएम मोदी यहां सोलापुर उस्मानाबाद हाईवे  और 120 करोड़ की ड्रेनेज लाइन का का उद्घाटन किया. इस दौरान पीएम 1811.33 करोड़ रुपये की प्रधानमंत्री आवासीय परियोजना के तहत 30 हजार घरों के हरी झंडी दिखाएंगे. इसके अलावा एक रैली को भी संबोधित करेंगे.

बता दें कि अगस्त 2014 के बाद यह दूसरी बार है कि पीएम मोदी सोलापुर के दौरे पर पहुंचे हैं. पीएम मोदी के साथ मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस और केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी भी पहुंचे है.

केंद्रीय नितिन गडकरी ने पीएम मोदी का स्वागत करते हुए कहा कि पिछले चार साल में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में महाराष्ट्र को विकास को नई राफ्तार दी गई है. इसके अलावा मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने कहा सोलापुर की धरती पर पीएम मोदी का स्वागत करते हैं.

आगरा में रैली के साथ उत्तर प्रदेश में भाजपा के चुनाव अभियान की शुरुआत करेंगे. मोदी दोपहर 3:15 बजे कर्नाटक के बीदर से आगरा पहुंचने का कार्यक्रम है. पार्टी सूत्रों के मुताबिक, उनके यहां कई परियोजनाओं का उद्घाटन करने की उम्मीद है. इसके अलावा पीएम मोदी सोलापुर में 3,168 करोड़ रूपये मूल्य की ढांचागत और आवासीय परियोजनाओं का उद्घाटन करेंगे. मोदी साथ ही शहर में एक रैली को भी संबोधित करेंगे.

भाजपा के स्थानीय नेताओं को कोठी बाजार मैदान में होने वाली इस रैली में लाखों समर्थकों के पहुंचने की उम्मीद है. पार्टी ने पूरे शहर में प्रधानमंत्री के होर्डिंग लगवाए हैं. इस बीच सिविल ऐविएशन सोसाइटी के सदस्यों ने एक पोस्टर जारी किया है, जिसमें शहर में अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा बनाने की मांग की गई है.

कार्यकर्ताओं ने नवंबर 2013 में मोदी के उस वादे की ओर भी ध्यान दिलाया जिसमें मोदी ने यमुना नदी पर बैराज बनाने की बात कही थी. कार्यकर्ताओं ने कहा कि अभी तक इस संबंध में कोई पहल नहीं की गई है. पर्यावरणविद देवाशीष भट्टाचार्य ने कहा कि नितिन गडकरी ने दिल्ली से आगरा की बीच पर्यटकों के लिये नौका सेवा शुरू करने का वादा किया था, लेकिन न तो यहां पानी बचा है और न ही नौका सेवा शुरू की गई. प्रशासनिक सूत्रों ने सूचना दी है कि रैली के मद्देनजर चार हजार पुलिसकर्मियों, 10 आईपीएस अधिकारियों और अर्धसैनिक बलों की कई कंपनियों को तैनात किया गया है.

वहीं, सोलापुर में मोदी प्रधानमंत्री आवासीय योजना के तहत 1811.33 करोड़ रूपये की आवासीय परियोजना की आधारशिला रखेंगे जिसके तहत 30 हजार मकान मुहैया कराए जाने की योजना है. इसके अलावा वह कई विकास परियोजनाओं का भी उद्घाटन करेंगे.

Related Articles

Back to top button