अजब-गजबफीचर्डराजनीतिराष्ट्रीय

महिला दिवस पर राष्ट्रीय पोषण मिशन लांच, परिवार की आन-बान और शान है बेटी : प्रधानमंत्री

चंडीगढ़ : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज महिला दिवस पर बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ कार्यक्रम में एक से दो वर्ष की बच्चियों तथा उनकी माताओं से मुलाकात की। इस दौरान उन्होंने राष्ट्रीय पोषण मिशन भी शुरू किया। पीएम ने इस दौरान रैली को संबोधित करते कहा अगर एक सास कहे कि घर में एक बेटी चाहिए, तो उस बेटी को कभी कई परेशान नहीं कर सकता। उन्होंने कहा कि बेटी बोझ नहीं, बेटी पूरे परिवार की आन, बान और शान है। लिंग अनुपात में सुधार के लिए प्रधानमंत्री ने हरियाणा को बधाई दी।

बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ कार्यक्रम में उन 200 महिलाओं को बुलाया गया, जिन्होंने वर्ष 2015 के बाद बेटी को जन्म दिया। प्रधानमंत्री मंच पर जाने से पहले इन महिलाओं तथा उनकी बच्चियों से मिले। माइक हाथ में लिए श्री मोदी ने बच्चियों से बात की तथा उन्हें बोलने के लिए प्रेरित किया। इस दौरान पीएम मोदी के साथ राज्य की मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे व कई अन्य नेता भी मौजूद रहे।

इस दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि ‘वेद से विवेकानंद वाले इस देश में वो कौन सी बुराई घर कर गई कि आज हमें अपने ही घर में बेटी बचाने के लिए हाथ-पैर जोड़ने पड़ रहे हैं, बजट से पैसा खर्च करना पड़ रहा है।’ मोदी ने कहा कि मैं झुंझुनूं ऐसे ही नहीं आया हूँ, बहुत सोच विचार के साथ आया हूँ। मुझे आप लोगों ने खींच लिया है। बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ अभियान में जो आप लोगों ने काम किया है उस से मुझे लगा कि चलो झुंझुनूं कि माटी को माथे पर चढ़ाया जाए। पुरुषों और महिलाओं के बीच समानता से कोई भी समाज आगे बढ़ता है और समृद्ध होता है। उन्होंने कहा कि जब झुंझुनूं की ही एक बेटी फाइटर प्लेन उड़ाती है तो पता चलता है कि बेटियों की ताकत क्या होती है। पीएम मोदी ने कहा कि बेटी बोझ नहीं बल्कि पूरे परिवार की आन-बान-शान हैं। मोदी ने कहा कि मां के पेट में ही बच्ची को मार दिया जाता है, मैं समझता हूं कि इससे बड़ा कोई पाप नहीं होता। इससे पहले पीएम मोदी ने आज अतंरराष्ट्रीय महिला दिवस के मौके पर राजस्थान के झूंझुनू में 240 बेटियों की माताओं से मुलाकात की। गौरतलब है कि आज बालिका को बचाने और शिक्षित करने की सरकार की पहल को प्रोत्‍साहित करने के लिए प्रधानमंत्री बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओं कार्यक्रम के अखिल भारतीय विस्‍तार का उदघाटन करेंगे। इस कार्यक्रम का विस्‍तार कर वर्तमान में देश के 161 जिलों से बढ़ाकर 640 जिलों तक फैलाया जाएगा। प्रधानमंत्री ने इस कार्यक्रम की लाभार्थी माताओं और बालिकाओं से बातचीत की। बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओं कार्यक्रम के अंर्तगत सर्वश्रेष्‍ठ प्रदर्शन करने वाले जिलों को प्रधानमंत्री मोदी ने प्रमाण- पत्र भी वितरित किया। झुंझुनू से राष्‍ट्रीय पोषण मिशन (एनएनएम) का भी राष्‍ट्रीय स्‍तर पर शुभारंभ किया गया। उन्होंने एनएनएम – आईसीडीएस सामान्‍य आवेदन सॉफ्टवेयर का भी शुभारंभ किया। मोदी ने ने कहा कि मैं सभी से अपील करूंगा कि बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ अभियान को लेकर जन आंदोलन बनाना होगा, हमें एक सामाजिक आंदोलन खड़ा करना पड़ेगा। मैं हरियाणा को बधाई देता हूं कि पिछले 2 साल में वहां परिस्थितियां बदली हैं और बेटियों की जन्म दर में जो बढ़ोतरी हुई है वो अपने आप में एक नया विश्वास- नई आशा पैदा करती है।

Related Articles

Back to top button